सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाने के लिए किया जा रहा जागरूक

बरनाला सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने व जिला निवासियों को अपने बच्चे सरकारी स्कूल मे डालें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 04:37 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 04:37 PM (IST)
सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाने के लिए किया जा रहा जागरूक
सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाने के लिए किया जा रहा जागरूक

जागरण संवाददाता, बरनाला :

सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने व जिला निवासियों को अपने बच्चे सरकारी स्कूलों में भर्ती करवाने के लिए शिक्षा विभाग ने प्रयास शुरू कर दिया है। इसके लिए विशेष तरह का स्टिकर डीसी बरनाला तेज प्रताप सिंह फूलका ने जारी किया है। डीसी ने बताया कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए पंजाब सरकार की हिदायतों पर जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयत्न कर रहा है। उन्होंने कहा कि इसी मुहिम के तहत सरकारी स्कूलों को 'स्मार्ट स्कूल' बनाने की मुहिम भी शुरू की गई है व सेकेंडरी शिक्षा के तहत जिले के 115 में से 95 स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों की श्रेणी में शामिल भी किया जा चुका है।

डीसी फूलका ने बताया कि मौजूदा समय में सरकारी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई बिल्कुल फ्री करवाई जाती है व विद्यार्थियों को किताबों व 8वीं कक्षा तक वर्दी भी फ्री मुहैया करवाई जाती है। इसके साथ ही सरकारी स्कूलों में अच्छी गुणवत्ता का मिड-डे मील भी विद्यार्थियों को मुफ्त में दिया जाता है। सरकारी स्कूलों के साथ संबंधित विद्यार्थी विभिन्न क्षेत्रों में अच्छी प्राप्तियां कर रहे हैं।

डीईओ सेकेंडरी सर्बजीत सिंह तूर ने कहा कि सरकारी स्कूलों में तैनात उच्च कोटि के अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को समय का साथी बनाने के लिए आधुनिक तकनीकों के जरिए पढ़ाई करवाई जाती है। जिला निवासियों से अपील की कि वह अपने बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ा कर अपने कीमती रुपयों की बचत करें व यहीं रुपये बच्चों की उच्च विद्या पर खर्च करें। इस अवसर पर प्रिसिपल आरपी सिंह व शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी