दो साल बाद यूथ फेस्टिवल का आगाज, भंगड़े की थाप पर थिरका आडिटोरियम

कोविड के बाद आखिर दो साल बाद मंगलवार को गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) में जोनल यूथ फेस्टिवल का आगाज हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:59 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:59 AM (IST)
दो साल बाद यूथ फेस्टिवल का आगाज, भंगड़े की थाप पर थिरका आडिटोरियम
दो साल बाद यूथ फेस्टिवल का आगाज, भंगड़े की थाप पर थिरका आडिटोरियम

जासं, अमृतसर: कोविड के बाद आखिर दो साल बाद मंगलवार को गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) में जोनल यूथ फेस्टिवल का आगाज हुआ। इस मौके पर पुलिस कमिश्नर डा. सुखचैन सिंह गिल मुख्य मेहमान के तौर पर उपस्थित हुए।

जोनल यूथ फेस्टिवल की शुरुआत पंजाब के प्रसिद्ध नृत्य भंगड़े के साथ गई। जैसे ही कलाकारों ने स्टेज पर भंगड़ा डालना शुरू किया तो पूरा हाल थिरकने लगा। हाल में मौजूद विद्यार्थी अपनी-अपनी कुर्सियों पर खड़े हो गए और कलाकारों का हौसला बढ़ाते हुए खुद भी भंगड़ा डालने लगे। पूरे हाल में एक अलग ही जोश देखने को मिल रहा था। ऐसी रौनक दो साल बाद देखने को मिल रही है।

पहले दिन बी जोन में तीन जिले गुरदासपुर, पठानकोट और तरनतारन के अलग-अलग कालेज से आए कलाकारों ने अपनी प्रतिभा दिखाई। कार्यक्रम में डीन प्रो. अनीश दुआ ने कहा कि इस बी जोन में 36 के करीब आइटमें पेश की जानी हैं। इसमें 13 कालेजों के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक सावधानी प्रयोग करते हुए यूथ फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। यूथ फेस्टिवल विद्यार्थी जीवन का एक अहम हिस्सा है। इसके जरिए विद्यार्थी केवल अपनी प्रतिभा ही नहीं दिखाते है। बल्कि इससे उनका मानसिक विकास भी होता है जो उन्हें भविष्य में अपने करियर के प्रति गंभीरता से विचार करने और अहम फैसले लेने में मददगार साबित होता है। हर एक विद्यार्थी के अंदर कोई न कोई कला छिपी होती है। केवल उसकी पहचान करने की जरूरत होती है। फेस्टिवल में ये मुकाबले में हुए

समूह शबद, भजन, समूह गीत, भारतीय, क्लासिकल इंस्ट्रूमेंटल, क्लासिकल गायन, वार गायन, कविश्री, पेंटिग आन द स्पाट, कार्टूनिग, पोस्टर मेकिग, कोलाज, आन द स्पोर्ट फोटोग्राफी, क्ले माडलिग आदि प्रतियोगिताएं करवाई गई। सीपी याद ने अपने कालेज के समय में होने वाले यूथ फेस्टिवल की यादें की साझा

पुलिस कमिश्नर डा. सुखचैन सिंह गिल ने कार्यक्रम में अपने कालेज के समय में होने वाले यूथ फेस्टिवल की यादों को साझा किया। साथ ही कहा कि यूथ फेस्टिवल विद्यार्थी जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए जरूरी है कि विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेते रहें। क्योंकि समय की जरूरत और बदलते हालात के मुताबिक पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियां भी उनके करियर को बनाने में बहुत ज्यादा सहायक होती है।

chat bot
आपका साथी