लीडर बनने के लिए नेतृत्व का गुण जरूरी : डा. जसवीन

डीएवी कालेज के कामर्स विभाग ने लीडरशिप और मोटिवेशन विषय पर आधारित एक आनलाइन वेबिनार आयोजित करवाया। कालेज के प्रिसिपल डा. राजेश कुमार ने बताया कि गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) के बिजनेस स्कूल की अध्यक्षा डा. जसवीन कौर ने मुख्य वक्ता के तौर पर जुड़ीं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:36 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:36 PM (IST)
लीडर बनने के लिए नेतृत्व का गुण जरूरी : डा. जसवीन
लीडर बनने के लिए नेतृत्व का गुण जरूरी : डा. जसवीन

जागरण संवाददाता, अमृतसर : डीएवी कालेज के कामर्स विभाग ने लीडरशिप और मोटिवेशन विषय पर आधारित एक आनलाइन वेबिनार आयोजित करवाया। कालेज के प्रिसिपल डा. राजेश कुमार ने बताया कि गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) के बिजनेस स्कूल की अध्यक्षा डा. जसवीन कौर ने मुख्य वक्ता के तौर पर जुड़ीं। उन्होंने बताया कि लीडर वही होता है, जिसमें नेतृत्व का गुण हो। नेतृत्व के गुण का विकास बचपन से ही शुरू हो जाता हैं। मुश्किलें, तकलीफें, जीवन की कठिनाइयां, व्यक्ति के व्यक्तिगत अनुभव उसे एक लीडर बनाने में मदद करते हैं। यदि आप कुछ उदाहरण लें, तो आप पाएंगे कि दुनिया के बेहतरीन लीडर एक सामान्य परिवार से थे। प्रि. डा. राजेश कुमार ने कहा कि किसी मकसद को हासिल करने के लिए मेहनत करना जितना जरूरी है, उससे कहीं ज्यादा जरूरी कठिन परिस्थितियों में खुद पर नियंत्रण रखना है। व्यक्ति को शिखर पर पहुंचने के लिए कोई शार्टकट नहीं होता है, ऊंचाई पर पहुंचने का रास्ता तेज या आसान नहीं होता व अच्छी बातें जल्दी नहीं सीखी जाती है।

विभाग मुखी प्रो. रजनीश पोपी ने कहा कि हमें सफलता के मौकों को तलाशना होगा और हमेशा आगे बढ़ते रहना होगा। यदि एक बार पिछड़ गए, तो यह मत समझो कि हम जिदगी की दौड़ में पीछे रहे गए, बल्कि मुश्किलों से जूझते हुए आगे बढ़ते चलो, क्योंकि मुश्किलों को जीतने वाला ही विजेता कहलाता है।

कार्यक्रम में डा. जीएस सेखों, डा. बीबी यादव, प्रो. विकास बहल, डा. श्वेता कपूर, डा. शिफाली शर्मा, प्रो. नैना हांडा, प्रो. निधि कौशल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी