पर्यावरण को न बचाया तो मानवता का वजूद खत्म हो जाएगी: डॉ. संधू

। अगर समय रहते हमने पर्यावरण को आम लोगों के रहने योग्य न बनाया तो मानवता का वजूद खत्म हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 12:55 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:05 AM (IST)
पर्यावरण को न बचाया तो मानवता का  वजूद खत्म हो जाएगी: डॉ. संधू
पर्यावरण को न बचाया तो मानवता का वजूद खत्म हो जाएगी: डॉ. संधू

जागरण संवाददाता, अमृतसर

अगर समय रहते हमने पर्यावरण को आम लोगों के रहने योग्य न बनाया तो मानवता का वजूद खत्म हो जाएगा। आने वाली पीढि़यों के लिए बदल रहे पर्यावरण में रह पाना भी मुश्किल होगा। यह शब्द गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. जसपाल सिंह संधू ने कहे।

वह बुधवार को जीएनडीयू में पर्यावरण विज्ञान पर शुरू हुए दो सप्ताह के रिफ्रेशर कोर्स के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में देश भर के विभिन्न कॉलेजों से अध्यापक शामिल होने पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को गंभीरता से लेने की सख्त जरूरत हैं। इस दो सप्ताह की वर्कशॉप के दौरान पर्यावरण की विभिन्न समस्याओं के बारे में बारीकी से जानने का मौका मिलेगा। उन्हें उम्मीद है कि इसके बाद अध्यापक और विद्यार्थी वातावरण की संभाल के लिए लोगों को जागरूक करेंगे।

डॉ. संधू ने प्रदूषण, ओजोन पर्त, स्मॉग और अशुद्ध हवा का जिक्र करते हुए कहा कि इनमें आ रहा बदलाव इस समय बहुत बड़ी चुनौती है। इसके लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाएं और पार्क बनाए जाएं। जीएनडीयू प्रबंधन बहुत ही गंभीरता के साथ इस पर काम कर रहा है और विभिन्न किस्मों के पौधे लगाए जा रहे हैं। जीएनडीयू कैंपस में ग्लास हाऊस, फर्न हाऊस, कंजरवेटरी और नेट हाऊस की स्थापना की गई है। यही कारण है कि स्वच्छता के क्षेत्र में जीएनडीयू को भारत में दूसरा स्थान हासिल हुआ है।

इस दौरान डीन फैकेल्टी ऑफ लाइफ साइंस प्रो. रेणू भारद्वाज ने शुरू हुए कोर्स की महत्ता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की चुनौती से निपटने के लिए हम सभी को एकजुट होकर काम करने की जरूरत है। इस मौके पर प्रो. आर्दश पाल विग, डॉ. एमएस भट्टी, प्रो. अविनाश कौर नागपाल, डॉ. सतविदरजीत कौर, डॉ.जतिदर कौर, डॉ. रजिदर कौर और अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी