वीर जवानों की गौरव गाथा से रूबरू होंगे सीबीएसई के विद्यार्थी

देश की सीमाओं पर सजगता से प्रहरी की भूमिका निभाने वाले जांबाज वीर जवानों के शौर्य से परिचित करवाने के लिए रक्षा मंत्रालय के निर्देश केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने वीरगाथा प्रोजेक्ट का आगाज किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:45 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:45 PM (IST)
वीर जवानों की गौरव गाथा से रूबरू होंगे सीबीएसई के विद्यार्थी
वीर जवानों की गौरव गाथा से रूबरू होंगे सीबीएसई के विद्यार्थी

अखिलेश सिंह यादव, अमृतसर

देश की सीमाओं पर सजगता से प्रहरी की भूमिका निभाने वाले जांबाज वीर जवानों के शौर्य से परिचित करवाने के लिए रक्षा मंत्रालय के निर्देश केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने वीरगाथा प्रोजेक्ट का आगाज किया है। जिला अमृतसर के सीबीएसई स्कूलों में वीर गाथा प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए स्कूल संचालकों ने विद्यार्थियों के माध्यम से तैयारियां शुरू हो गई हैं। विद्यार्थियों को वीर जवानों की गौरव गाथा के बारे में जानकारी दी जा रही है।

पूरे देश से 25 विद्यार्थियों का चयन होगा, जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। विद्यार्थियों को दस हजार रुपये की राशि के साथ वीर शौर्य पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में भाग लेने के लिए सीबीएसई ने लिक जारी किया है। इसमें तीसरी से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी शिरकत करेंगे। स्कूल स्तर पर 21 अक्तूबर से लेकर 20 नवंबर तक सभी राज्य के विद्यार्थियों की परीक्षा होगी।30 नवंबर तक हरवर्ग से एक सर्वोत्तम एंट्री और कुल चार एंट्रीज को बोर्ड के लिक पर सूचना के माध्यम से दर्ज करनी होगी। विद्यार्थी प्रोजेक्ट को लिखित में नहीं बल्कि कविताओं, निबंध, पेंटिग, मल्टी-मीडिया प्रेजेंटेशन के जरिये प्रस्तुत करेंगे। तीसरी से पांचवीं के विद्यार्थी कविताएं और निबंध 150 शब्दों में देश के लिए किए गए कार्यों के बारे में बताना होगा। छठी से दसवीं के स्टूडेंट्स को 750 शब्दों में कविताएं और पैराग्राफ, पेंटिग, मल्टी मीडिया प्रेजेंटेशन वीडियो के साथ भेजनी होगी। वहीं 11वीं और 12वीं के विद्यार्थी कविता और निबंध एक हजार शब्दों में, पेंटिग, मल्टीमीडिया प्रस्तुति वीडियो सहित भेजनी होगी। वीर गाथा प्रोजेक्ट में चयनित 25 विद्यार्थियों को रक्षा मंत्रालय द्वारा 10 हजार रुपये नकद इनाम और भागीदारी का ई-प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

जिले में 60 के करीब सीबीएसई स्कूल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से मान्यता प्राप्त जिले में करीब 60 स्कूल है। इन स्कूलों में सभी संचालकों को आन लाइन वीर गाथा प्रोजेक्ट की जानकारी वेबसाइट से मिल गयी है। स्कूलों में तैयारियां भी शुरू हो गयी है।

chat bot
आपका साथी