अचार-मुरब्बा बनाने की हब बनेगी वल्ला सब्जी मंडी

एक जिला एक उत्पाद के तहत अमृतसर की वल्ला सब्जी मंडी के नजदीक आचार मुरब्बे के कारोबार को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक तकनीक से लैस एक इमारत का निर्माण करवाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 05:33 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 05:33 PM (IST)
अचार-मुरब्बा बनाने की हब बनेगी वल्ला सब्जी मंडी
अचार-मुरब्बा बनाने की हब बनेगी वल्ला सब्जी मंडी

कमल कोहली, अमृतसर

भारत सरकार व पंजाब सरकार के सहयोग से एक जिला एक उत्पाद के तहत अमृतसर की वल्ला सब्जी मंडी के नजदीक आचार मुरब्बे के कारोबार को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक तकनीक से लैस एक इमारत का निर्माण करवाया जाएगा। इसके तहत एक ही छत के नीचे आचार मुरब्बे को बनाने तथा उसके प्रचार प्रसार के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा आचार मुरब्बा के कारोबार में रुचि रखने वाले लोगों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

केंद्र व राज्य सरकार मिलकर लघु खाद्य पदार्थों के कारोबार में रुचि रखने वाले नए तथा पुराने कारोबारियों के कारोबार को प्रफुल्लित करने के लिए आत्म निर्भर भारत योजना शुरू की है, जिसके तहत पांच वर्षों के लिए 306 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। पंजाब सरकार द्वारा हरेक जिले में ऐसे उत्पादों के उत्पादन पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए बैंक से ऋण देने की भी सुविधा दी गई है, जिसमें सब्सिडी भी होगी।

इस प्रोजेक्ट में हरेक नई तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। यह पांच वर्षीय योजना 2025 तक शुरू की गई है। वर्ष 2021 व 22 के लिए 1660 आवेदन मांगे गए हैं। अब तक पूरे पंजाब से 300 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। पंजाब में एक जिला एक उत्पाद के तहत कई शहरों को एक उत्पाद के जरिए करने की योजना बनाई गई है, जिसके तहत अमृतसर में आचार या मुरब्बा, पठानकोट में लीची, होशियारपुर में गुड़ से बने उत्पाद, कपूरथला में टमाटर, तरनतारन में नाशपाती, जालंधर में आलू, नवांशहर में मटर, फिरोजपुर में मिर्ची, लुधियाना में बेकरी, रूपनगर में खट्टे फल के प्रोडक्ट, मोहाली में गुड़, मोगा में दाल, फतेहगढ़ साहिब में गुड़, फरीदकोट में मिलक तथा मिलक से बने पदार्थ, पटियाला में अमरुद, बरनाला में मीट चिकन पोल्ट्री प्रोडक्ट, संगरूर में मशरूम, मानसा और श्री मुक्तसर साहिब में दुग्ध और दुग्ध से बने उत्पाद, बठिडा में शहद और फाजिल्का में किन्नू है। योजना का मकसद लघु उद्योगों को प्रोत्साहित करना : तुली

पंजाब एग्रो के जीएम रजनीश तुली ने बताया की एक जिला एक उत्पाद के तहत यह योजना शुरू की गई है। इसके तहत निर्धारित जिले में एक ही जगह पर हर तरह की आधुनिक मशीनरी उपलब्ध करवाई जाएगी तथा उस उत्पाद को तैयार किया जाएगा। इस पांच वर्षीय योजना के तहत हर 1661 इकाइयों को प्रफुल्लित किया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य छोटे उद्योग को प्रोत्साहित करना है। कोई भी नया व्यक्ति तथा पुराना कारोबारी इस योजना का फायदा उठा सकता है।

बॉक्स

आचार मुरब्बा न्यू मिश्री बाजार के प्रधान सुरेंद्र लखेसर ने बताया कि अमृतसर में चार मुरब्बा की काफी पुरानी मंडी है। जहां पर पूरे देश में आचार मुरब्बा की सप्लाई की जाती है। सरकार की यह योजना कारोबार के लिए काफी लाभदायक है। इससे छोटे कारोबारियों का कारोबार भी बढ़ेगा।

chat bot
आपका साथी