सीवीआइआरएमएस से रखी जाएगी पर्यटकों और वाहनों पर नजर

सिटी विजिटर इनफारमेशन एंड रिकार्ड मैनेजमेंट सिस्टम (सीवीआइआरएमएस ) से अब वाहनों और बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों पर नजर रखी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 01:30 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 01:30 AM (IST)
सीवीआइआरएमएस से रखी जाएगी पर्यटकों और वाहनों पर नजर
सीवीआइआरएमएस से रखी जाएगी पर्यटकों और वाहनों पर नजर

जागरण संवाददाता, अमृतसर: सिटी विजिटर इनफारमेशन एंड रिकार्ड मैनेजमेंट सिस्टम (सीवीआइआरएमएस ) से अब वाहनों और बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों पर नजर रखी जाएगी। यह सीवीआइआरएमएस ऐसा साफ्टवेयर है जिससे सारे होटल, रेहड़ियां, हथियार डीलर, पुराने वाहन बेचने वाले डीलर, सुरक्षा एजेंसियां और छोटे कारोबारियों के बारे में जानकारियां अपलोड की जाएंगी।

सीपी विक्रम जीत दुग्गल, ज्वाइंट कमिशनर डी सुडरविल्ली, एडीसीपी क्राइम युवराज सिंह ने पुलिस लाइन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि यह साफ्टवेयर आज की जरूरत है। अमृतसर उत्तर भारत का पहला जिला बन गया है जिसके पास इस तरह के साफ्टवेयर के जरिए कई जानकारियां मौजूद रहेंगी। फिलहाल इस साफ्टवेयर में ढाई हजार से ज्यादा लोगों की एंट्री की जा चुकी है। दूसरे जिलों के अपराधियों पर भी रहेगी नजर

सीपी ने बताया कि होटल व अन्य संस्थाओं को इस सिस्टम को अपने मोबाइल पर अपलोड करना होगा। कोई विजिटर आकर होटल में रुकता है तो उसके बारे में तुरंत जानकारी पुलिस अधिकारियों के पास भी पहुंच जाएगी। अगर अन्य राज्य की पुलिस किसी अपराधी का डाटा उनके पास भेजती है तो वह उसे अपने सिस्टम में अपलोड करेंगे। वह अपराधी अगर यहां आकर किसी होटल में रुकता है तो उसके आधार कार्ड की जानकारी जैसे ही सिस्टम में अपलोड होगी तो स्थानीय पुलिस को तुरंत उसके बारे में सूचना मिल जाएगी। इस तरह अपराधियों को पनाह देने में रोक लगेगी। चोरी हुए वाहन का भी डाटा होगी अपलोड

उसी तरह अन्य राज्य से किसी चोरी हुए वाहन या फिर वारदात में इस्तेमाल वाहन की जानकारी मिलती है तो पुलिस उसे भी अपने सिस्टम में अपडेट करेगी। वह वाहन अगर अमृतसर में आकर रुकता है और किसी नाके पर उस संबंध में जानकारियां अपने सिस्टम में डाली जाएंगी तो वाहन और वाहन का चालक तुरंत काबू कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी