इंतजार खत्म, आज पहुंचेगी वैक्सीन, 16 को लगेगी

स्वास्थ्य विभाग द्वारा 16 17 और 18 जनवरी को जिले के 27 वैक्सीन केंद्रों में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इन तीन दिनों में 20000 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 09:31 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 06:58 AM (IST)
इंतजार खत्म, आज पहुंचेगी वैक्सीन, 16 को लगेगी
इंतजार खत्म, आज पहुंचेगी वैक्सीन, 16 को लगेगी

जागरण संवाददाता, अमृतसर : स्वास्थ्य विभाग द्वारा 16, 17 और 18 जनवरी को जिले के 27 वैक्सीन केंद्रों में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इन तीन दिनों में 20000 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगेगी। वीरवार को वैक्सीन अमृतसर पहुंच जाएगी। 16 जनवरी को वैक्सीन लगाने का क्रम शुरू किया जाएगा। पहले उन हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगेगी जो 20000 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाएंगे।

हर व्यक्ति को वैक्सीन लगवाना जरूरी : सेटेलाइट अस्पताल के सीनियर फार्मेसी आफिसर संजीव आनंद ने कहा कि बहुप्रतीक्षित कोरोना वैक्सीन जल्द ही आ रही है। इस वैक्सीन की दो डोज लगने के बाद इंसान के शरीर में एंटीबाडी विकसित होगी। निसंदेह वैक्सीन लगवाना सभी के लिए बेहद जरूरी है। कोरोना वायरस ने नौ महीनों तक देश दुनिया में कोहराम मचा रखा। असंख्य जानें चली गईं। मेरा मानना है कि हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए, ताकि निकट भविष्य में वे इस वायरस के खतरे से बचे रहें। अफवाहों पर ध्यान न दें, हम खुद लगवा रहे हैं वैक्सीन

मेडिकल आफिसर स्वास्थ्य विभाग डा. कुलदीप कौर ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए हम सब ने मास्क पहने। शारीरिक दूरी के नियम का पालन किया। अब कोरोना वैक्सीन आ चुकी है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर को लगेगी। सिरम इंस्टीट्यूट की यह वैक्सीन बेहद प्रभावी और सुरक्षित मानी गई है। स्वास्थ्य विभाग हर व्यक्ति को यह वैक्सीन लगाना चाहता है। हालांकि वैक्सीन को लेकर अफवाहें उड़ सकती हैं। जिस प्रकार एमएमआर वैक्सीन के वक्त अफवाह उड़ाई गई, उसी प्रकार कोरोना वैक्सीन को लेकर भी गलत चर्चा हो सकती है। लोग इन बातों पर ध्यान ना दें। हम खुद यह वैक्सीन लगवा रहे हैं और लोगों से अपील करते हैं कि वह भी सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के मुताबिक वैक्सीन लगवाएं। मेरी सभी से अपील है कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं

सिविल अस्पताल के अपथेलेमिक आफिसर राकेश शर्मा ने बताया कि कोरोना काल में सरकार करोड़ों नहीं अरबों रुपये खर्च कर चुकी है। लोगों को बचाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। अब सरकार इस वायरस को खत्म करने के लिए वैक्सीन लगाने जा रही है। मैं वेक्सीन लगवा रहा हूं और लोगों से भी यह अपील करता हूं कि वह तीसरे या चौथे चरण में वैक्सीन लगवाएं, क्योंकि यह वायरस बेहद खतरनाक है। अब तक कई स्वास्थ्य कर्मियों की जान चली गई। इनमें सिविल अस्पताल के सीनियर मेडिकल आफिसर डा. अरुण शर्मा भी शामिल हैं। मेरा व्यक्तिगत मानना है कि सब वैक्सीन लगवाएं, ताकि हम इस वायरस को जड़ से खत्म कर सकें।

पुलिस के सुरक्षा घेरे में रहेगा छह सीसीटीवी कैमरों से लैस वैक्सीन रूम

कोरोना वैक्सीन के आने से पहले स्वास्थ्य विभाग हर प्रकार की तैयारी मुकम्मल करने में जुटा है। बुधवार को सिविल सर्जन कार्यालय स्थित रीजनल वैक्सीन स्टोर में सीसीटीवी कैमरे इंस्टाल किए गए। छह सीसीटीवी कैमरों से लैस इस सेंटर की सुरक्षा के लिए पंजाब पुलिस के जवान भी तैनात किए जाएंगे। इसी स्टोर में वैक्सीन रखी जाएगी और यहीं से जिले के 27 स्वास्थ्य केन्द्रों में भेजी जाएगी। जिले में बनाए गए हैं 27 वैक्सीन केंद्र, दस लाख डोज रखने की क्षमता

दरअसल, चंडीगढ़ में वैक्सीन पहुंचने के बाद यह 14 वीरवार को जनवरी को वैक्सीन अमृतसर पहुंच जाएगी। रीजनल वैक्सीन स्टोर में 16 लाख डोज रखने की क्षमता है। इसके अतिरिक्त जिले में 27 वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं, जहां दस लाख डोज रखी जा सकती हैं।

वैक्सीन लगने के बाद आधा घंटा तक रखा जाएगा हेल्थ वर्करों को

अमृतसर के सिविल अस्पताल में वैक्सीन स्टोर बनाया है। यहां हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगेगी। यहां तीन कमरे बनाए गए हैं। पहला कमरा वेटिग रूम है, जबकि दूसरे में वैक्सीन लगेगी। तीसरे कमरे में वैक्सीन लगने के बाद हेल्थ वर्कर को आधा घंटा तक रखा जाएगा।

तीसरे चरण में बुजुर्गो को लगाई जाएगी वैक्सीन

सिविल सर्जन डा. चरणजीत सिंह ने कहा कि हम तैयारी पूरी कर चुके हैं। वैक्सीन किसी भी वक्त अमृतसर पहुंच सकती है। जैसे ही वैक्सीन आएगी, विभागीय आदेश के बाद इसे लगाना शुरू कर दिया जाएगा। पहले चरण में बीस हजार हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद फ्रंट लाइन वारियर को, जबकि तीसरे चरण में पचास साल से अधिक आयु के लोगों को यह वैक्सीन लगाइ जाएगी।

chat bot
आपका साथी