महाशिवरात्रि को लेकर कमेटियों ने मंदिरों को सजाने का कार्य शुरू

महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को बड़ी धूमधाम के साथ मनाने के लिए मंदिर कमेटियों ने प्रबंध पूरे किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 08:05 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 08:05 PM (IST)
महाशिवरात्रि को लेकर कमेटियों ने मंदिरों को सजाने का कार्य शुरू
महाशिवरात्रि को लेकर कमेटियों ने मंदिरों को सजाने का कार्य शुरू

कमल कोहली, अमृतसर : महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को बड़ी धूमधाम के साथ मनाने के लिए मंदिर कमेटियों ने प्रबंध पूरे किए जा रहे हैं। शिव मंदिरों को रंग-रोगन करवाकर सजाया जा रहा हैं, वहीं कार्यक्रम करवाने के लिए रुपरेखा तैयार की जा रही हैं। मंदिर कमेटी के प्रबंधकों का मानना हैं कि कोविड 19 के नियमों के तहत ही महाशिवरात्रि का पर्व मनाने की तैयारियां की जाएगी। शिवाला बाग भाइयां में महाशिवरात्रि को लेकर मंदिर परिसर में रंग बिरंगी लाइटिग के साथ सजाने की रूपरेखा बनाई गई हैं। 11 मार्च को महाशिवरात्रि के लेकर कई कार्यक्रम करवाने की रुपरेखा तैयार की गई। ट्रस्टी सुरेश महाजन, बलदेव राज बग्गा व संजय अरोड़ा ने बताया कि 15 मार्च को मां की मेंहदी, चूडियां की रस्म व लेडिज संगीत रात्रि साढे सात बजे होगा। 16 मार्च को शिव विवाह का प्रारंभ विजय महक रात्रि सात बजे करेंगे। 17 मार्च को रात्रि शिव विवाह होगा। 18 मार्च को श्री रुद्राभिषेक व भस्म आरती प्रात: दस बजे तथा रात्रि साढे सात बजे भोलेनाथ का शगुन की रस्म होगा। 19 मार्च को संपूर्ण शिव विवाह तथा 20 मार्च को शिव जागरण होगा, जिसमें गायक बोबी मान एंड पार्टी व महंत सतीश कुमार बिल्ला गुणगान करेंगे। गौरी शंकर सेवा दल

करवाएगा शिव विवाह

गौरी शंकर सेवा दल के प्रधान महेश बंटी अग्रवाल ने बताया कि माता रानी के देवी के सन्निध्य में 26वां वार्षिक शिव विवाह महोत्सव 14 मार्च को बगीची सेठ संतलाल पुरानी लक्कड़ मंडी में मनाया जाएगा। सात मार्च को चुन्नी व चूड़ी उत्सव होगा। शिव बारात गली माई राम जी कटड़ा खजाना से शुरु होकर कई बाजारों से होती हुई बगीची में समाप्त होगी।

श्री रघुनाथ मंदिर विजय नगर के प्रधान जोगिदर पाल सरीन व राज कुमार ने बताया कि महाशिवरात्री को मंदिर परिसर में शिव भोलेनाथ का गुणगान संकीर्तन मंडलियों द्वारा किया जाएगा। शिवाला बोहड़ वाला जवाहर नगर के दर्शन लाल ने बताया कि महाशिवरात्रि वाले दिन मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों के साथ सजाया जाएगा व भंडारा लगाया जाएगा। ब्राइड डे पब्लिक स्कूल जवाहर नगर के प्रमुख राज कुमार महाजन ने कहा कि महाशिवरात्रि पर भंडारा लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी