किसानों का संघर्ष रहा 38वें दिन भी जारी, एक नवंबर को होगी राज्य कार्यकारिणी की बैठक

जंडियाला गुरु रेलवे स्टेशन के पास किसान मजदूर संघर्ष कमेटी का रेल रोको आंदोलन 38वें दिन भी जारी रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 09:05 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 09:05 PM (IST)
किसानों का संघर्ष रहा 38वें दिन भी जारी, एक नवंबर को होगी राज्य कार्यकारिणी की बैठक
किसानों का संघर्ष रहा 38वें दिन भी जारी, एक नवंबर को होगी राज्य कार्यकारिणी की बैठक

जासं, अमृतसर : जंडियाला गुरु रेलवे स्टेशन के पास किसान मजदूर संघर्ष कमेटी का रेल रोको आंदोलन 38वें दिन भी जारी रहा। रेल ट्रैक पर धरने पर बैठे किसान नेताओं सरवण सिंह पंधेर और गुरबचन सिंह चब्बा ने कहा कि शुक्रवार को पंजाब सरकार के तीन मंत्रियों के साथ अमृतसर के सर्किट हाउस में हई बैठक के दौरान सेक्शन 11 के तहत कैप्टन सरकार की ओर से विधानसभा में पास किए गए प्रस्ताव पर तीन नवंबर को पंजाब के अटार्नी जनरल के साथ चंडीगढ़ में बात चित की जाएगी। बैठक में किसान संघर्ष के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने, खुदकुशी करने वाले किसानों-मजदूरों के परिवारों को मुआवजा, आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज मामले रद्द करवाने, गन्ना उत्पादक किसानों का बकाया जल्द भुगतान करने आदि पर सहमति बनी है। यह मांगे लागू करवाने का मंत्रियों ने भरोसा दिया है।

किसान नेताओं ने कहा कि एक नवंबर को राज्य कार्यकारिणी की बैठक में अलग अलग मुद्दों पर चर्चा होगी और कारपोरेट घरानों के खिलाफ आंदोलन तेज होगा। इस दौरान किसान नेताओं हरबिदर सिंह, कुलवंत सिंह भैल, सविदर सिंह, हरजिदर सिंह, सतनाम सिंह, मुख्तार सिंह, इकबाल सिंह, कंवलजीत आदि मौजूद रहे।

बुटारी स्टेशन पर भी जारी रहा धरना : बुटारी रेलवे स्टेशन पर भी किसानों का धरना जारी है। इस धरने में जम्हूरी किसान सभा, आल इंडिया किसान सभा, पंजाब किसान सभा, किरती किसान यूनियन, आजाद किसान संघर्ष कमेटी के कार्यकर्ता मौजूद रहे। प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार की ओर से पराली को लेकर लागू किए कानून की सख्त शब्दों में निदा की। इस दौरान किसान नेताओं पलविदर सिंह, बलबीर सिंह, मंजीत सिंह, जगदीश सिंह चौहान, प्रदीप सिंह , अवतार सिंह मौजूद रहे।

श्वेत मलिक के घर के बाहर भी डटे रहे किसान तीस किसान संगठनों की ओर से राज्य सभा सदस्य श्वेत मलिक के बाहर किसानों की ओर से केंद्र सरकार की किसान व जन विरोधी नीतियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान किसान नेताओं जतिदर सिंह छीना, कंवलप्रीत सिंह पन्नू, हरजीत सिह झीने ने भी संबोधित किया। इसी तरह किसानों की ओर से लोक भलाई वेल्फेयर सोसयाटी के नेतृत्व में रोष प्रदर्शन किया गया।

मानावाला टोल प्लाजा पर भी आजाद किसान संघर्ष कमेटी और भारतीय किसान यूनियन अगराहा ग्रुप की ओर से कत्थूनंगल टोल प्लाजा पर रोष धरना दिया गया।

chat bot
आपका साथी