आज से कोविशील्ड टीकाकरण का दूसरा चरण, अभी तीन निजी व 15 सरकारी अस्पतालों में होगा टीकाकरण

सोमवार से कोविशील्ड टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होगा। स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वारियर्स के टीकाकरण के साथ ही अब 45 से 59 आयु वर्ग के उन लोगों को टीका लगाया जाएगा जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:30 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:30 AM (IST)
आज से कोविशील्ड टीकाकरण का दूसरा चरण, अभी तीन निजी व 15 सरकारी अस्पतालों में होगा टीकाकरण
आज से कोविशील्ड टीकाकरण का दूसरा चरण, अभी तीन निजी व 15 सरकारी अस्पतालों में होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, अमृतसर : सोमवार से कोविशील्ड टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होगा। स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वारियर्स के टीकाकरण के साथ ही अब 45 से 59 आयु वर्ग के उन लोगों को टीका लगाया जाएगा जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं मसलन, हाइपरटेंशन, शुगर, हृदय रोग इत्यादि। उपरोक्त रोगों से ग्रसित मरीजों को कोरोना होने पर जीवन क्षति का खतरा रहता है। इसके अतिरिक्त 60 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविग लाइसेंस मान्य होगा। हालांकि गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 से अधिक आयु के लोगों को टीकाकरण से पहले डाक्टर द्वारा प्रमाणित प्रमाणपत्र दिखाना होगा। रविवार को एडीसी हिमांशु अग्रवाल ने सिविल सर्जन डा. चरणजीत सिंह सहित तमाम प्रोग्राम आफिसरों से बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की।

जिले के 100 निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जाएगा। आयुष्मान सरबत सेहत बीमा से जोड़े गए इन 100 निजी अस्पतालों में टीका लगवाने वाले से लिए 250 रुपये शुल्क लिया जाएगा। इसमें से 150 रुपये सरकार के खाते में जाएंगे, जबकि 100 रुपये निजी अस्पताल के अकाउंट में। निजी अस्पतालों में टीका लगाने के लिए स्टाफ भी अस्पताल प्रशासन ही देगा। वहीं सरकारी अस्पतालों में टीका निशुल्क लगेगा। हालांकि 100 में से 97 निजी अस्पताल टीकाकरण शुरू करने के लिए अभी तैयार नहीं हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग देर रात तक प्रयास करता रहा। देर शाम जिले के तीन प्राइवेट अस्पतालों फोर्टिस, अपोलो तथा श्री गुरु रामदास अस्पताल ने इसके लिए हामी भरी है। वहां सोमवार से दूसरे चरण का टीकाकरण शुरू होगा। इसके साथ ही 15 सरकारी अस्पताल भी इसके लिए तैयार हैं। इन तीन प्राइवेट अस्पतालों में जिले के रीजनल वैक्सीन स्टोर से सोमवार को ही वैक्सीन भेजी जाएंगी। सिविल सर्जन डाक्टर चरणजीत सिंह का दावा है कि आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना से जुड़े जिले के शेष 97 प्राइवेट अस्पतालों में भी जल्द ही दूसरे चरण का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। सोमवार को जिन लोगों को टीका लगेगा उनकी रजिस्ट्रेशन टीकाकरण केंद्र पर ही की जाएगी। ये है निजी अस्पतालों के अभी तैयार नहीं होने की वजह

ज्यादातर निजी अस्पतालों में टीकाकरण के नियम व प्रोटोकाल फालो नहीं हो पा रहे। टीकाकरण के लिए तीन कमरे निर्धारित किए गए हैं। पहले को वेटिग रूम, दूसरे में टीकाकरण व तीसरे में रिकवरी के लिए रखा जाना जरूरी है। निजी अस्पतालों में अभी तक वैक्सीन सेंटर नहीं बनाए गए। अस्पताल प्रबंधकों का तर्क है कि इसके लिए उन्हें कुछ वक्त चाहिए। यही वजह है कि सोमवार से जिले के 15 सरकारी अस्पतालों में ही कोविशील्ड का टीका लगाया जाएगा। रविवार को नहीं हुई रजिस्ट्रेशन

रविवार को एक भी आम व्यक्ति टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सका। कारण था कोविन-2.0 एप की कछुआ चाल। एप न खोलने की वजह से रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को टीकाकरण केंद्रों में ही रजिस्ट्रेशन करवाने की बात कही है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

- टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। एप डाउनलोड करने के बाद फोटो आइडी दर्ज करें। इसमें यह सुविधा भी मिलेगी कि आप किस दिन, किस टीकाकरण केंद्र में जाकर टीका लगवाना चाहते हैं। एक मोबाइल पर चार लोगों की रजिस्ट्रेशन हो सकती है।

- कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन के लिए पासपोर्ट, आधार कार्ड अथवा वोटर कार्ड जरूरी होगा।

- रजिस्ट्रेशन के बाद कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु से मोबाइल पर मैसेज आएगा। इसमें टीकाकरण के लिए जो केंद्र आपने चयनित किया है उसका नाम व समय बताया जाएगा।

- निजी अस्पतालों में टीकाकारण के लिए 250 रुपये शुल्क रखा गया है। यह राशि निजी अस्पताल में टीका लगवाने से पहले देनी होगी। सिविल सर्जन बोले, हम तैयार

सिविल सर्जन डा. चरणजीत सिंह ने कहा कि कल के लिए हम तैयार हैं। सभी ब्लाकों के एसएमओ से बैठक की गई है। जिले के 100 निजी अस्पतालों में अभी टीकाकरण शुरू करने की प्रक्रिया जारी है। सरकारी अस्पतालों में तो कल से ही दूसरा चरण शुरू हो जाएगा। हालांकि निजी अस्पतालों में एक दो दिन का और वक्त लग सकता है। डा. चरणजीत के अनुसार सरकार की गाइडलाइन के अनुसार अब पहली डोज लगने के 42 दिन बाद दूसरी डोज लगवाई जा सकती है।

वैक्सीन को लेकर दैनिक जागरण ने आइडीएसपी के स्टेट नोडल अफसर डा. राजेश भास्कर से की बात। आपकी हर शका व सवाल का जवाब यहा :

-मेरी उम्र 29 साल हैं। क्या मैं भी 250 रुपये देकर वैक्सीन लगवा सकता हूं?

बिल्कुल नहीं। 18 साल से 45 साल की उम्र के लोगों को पैसे देकर भी अभी वैक्सीन नहीं लगेगी। कोविन पोर्टल उनकी उम्र उठाएगा ही नहीं। घातक बीमारियों से पीड़ित 45 से 59 तथा 60 साल से अधिक आयु वर्ग वालों को वैक्सीन लगेगी। -क्या बिना रजिस्ट्रेशन वैक्सीन लगवा सकता हूं।

-बिना रजिस्ट्रेशन किसी को भी वैक्सीन नहीं लगेगी। हर किसी की रजिस्ट्रेशन पहले कोविन एप पर होगी। दोनों डोज लगने के बाद ही सíटफिकेट जारी होगा। हालांकि केंद्र पर जाकर आप पहले रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। अगर कल रजिस्ट्रेशन करवाता हूं तो मेरी बारी कब तक आएगी?

एक दिन प्रत्येक टीम सौ लोगों को ही वैक्सीन लगाएगी। अगर किसी अस्पताल में दो टीमें हैं तो दो सौ को लगेगी। कोविन एप रजिस्ट्रेशन के समय बता देगा कि कौन कौन सा सेंटर कितने दिन के लिए बुक है और कौन सा फ्री है। आप अपनी सुविधा के अनुसार भी सेंटर व डेट बुक कर सकता हूं। मुझे स्मार्टफोन चलाना नहीं आता। मेरी रजिस्ट्रेशन कैसे होगी?

आप जिला प्रशासन की तरफ से तय सेंटरों पर जाकर मेन्युल रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जाते हुए अपने आइडी प्रूफ जरूर ले जाएं। रजिस्ट्रेशन जरूरी है। क्या प्रूफ देने होंगे?

रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो आइडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड व वोटर कार्ड मान्य होगा। क्या सरकारी अस्पतालों में भी वैक्सीन के लिए पैसे देने होंगे?

बिल्कुल नहीं। सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा फ्री दी गई है। अगर कोई मागता हैं तो प्रशासन से शिकायत करें। भ्रष्टाचार को बढ़ावा न दें।

chat bot
आपका साथी