सुल्तानविड सब स्टेशन में पेड़ काटने का मामला पहुंचा सीएमडी के दरबार, जांच के आदेश

66 केवीए सब स्टेशन सुल्तानविड में कर्मचारियों द्वारा बड़े पेड़ काटने का मामला पावरकाम के चेयरमैन कम डायरेक्टर (सीएमडी) तक पहुंच गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:03 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:03 PM (IST)
सुल्तानविड सब स्टेशन में पेड़ काटने का मामला पहुंचा सीएमडी के दरबार, जांच के आदेश
सुल्तानविड सब स्टेशन में पेड़ काटने का मामला पहुंचा सीएमडी के दरबार, जांच के आदेश

जासं, अमृतसर: 66 केवीए सब स्टेशन सुल्तानविड में कर्मचारियों द्वारा बड़े पेड़ काटने का मामला पावरकाम के चेयरमैन कम डायरेक्टर (सीएमडी) तक पहुंच गया है। बिजली घर में पेड़ों के काटने के बाद उनकी तस्वीरें व वीडियो इंटरनेट मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। पावरकाम मैनेजमेंट ने हरकत में आकर मामले की जांच के आदेश जारी किए हैं। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के साथ-साथ हाई कोर्ट ने पेड़ों के काटने पर रोक लगा रखी है।

विभागीय कर्मचारियों ने पेड़ों की काट छांट का हवाला देकर डेढ़ दर्जन हरे भरे पेड़ों को काटकर एनजीटी व कोर्ट के आदेश को ठेंगा दिखाया है, क्योंकि मंजूरी के बिना किसी भी कीमत पर बड़े-बड़े पेड़ को काटना अपराध है। सामाजिक पर्यावरण संगठनों ने भी बिना वजह पेड़ काटने को गलत करार दिया है। जिला वन विभाग के साथ साथ जिला प्रशासन को मामला गंभीरता से लेने के लिए आवाज बुलंद की है। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि बिजली घर में काटे गए पेड़ों का बेहद संगीन मामला है, क्योंकि पिछले दिनों आल इंडिया पावर सचिव अलोक कुमार व पावरकाम मैनेजेमेंट के सीएमडी ने खुद बटाला रोड स्थित पावरकाम के रेस्ट हाउस में पौधारोपण किया था जबकि पावरकाम के कर्मचारी व अधिकारी खुद ही सीएमडी की प्रेरणा की परवाह नहीं करते हैं। पावरकाम से प्रोटेक्शन एंड मेंटीनेंस के सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर (एसई) अरविदरपाल सिंह बोपाराय का कहना है कि सुल्तानविड में कर्मचारियों द्वारा पौधों से बने बड़े-बड़े पेड़ काटने का मामला उनके ध्यान में आया है। एक्सईएन सर्वजीत शर्मा को एसडीओ नवरीत कौर ने पेड़ काटने की वजह के साथ-साथ इनको काटने की मंजूरी के विषय में पूछने के लिए ड्यूटी लगाई गई है। इसकी जानकारी ली जाएगी: सहोता

डिवीजनल वन अधिकारी सुरजीत सिंह सहोता का कहना है कि सड़कों, नहरें, धुस्सीबांध के साथ-साथ विभागीय मलकियत वाले पेड़ ही उनके अधीन आते हैं, मगर फिर भी पेड़ों को बिना किसी वजह से काटना गलत है। मीडिया के जरिए बिजली घर में पेड़ काटने की सूचना मिली है, जिसमें जानकारी लेंगे। एसीआइसी की बैठक में उठाएंगे मामला: दीपक बब्बर

अमृतसर सिटीजंस इनवार्यनमेंट कमेटी (एसीआइसी) के सदस्य व मिशन आगाज के निदेशक दीपक बब्बर का कहना है कि आए दिन वृक्षों की कटाई चिताजनक है। पर्यावरण की सुरक्षा हम सभी की अपनी सुरक्षा है। इस मामले पर हमारी नजर है और किसी भी आरोपित को बख्शा नहीं जाएगा। 66 केवीए सब स्टेशन सुल्तानविड में कर्मचारियों द्वारा पौधों से बने बड़े-बड़े पेड़ काटने के मामले को एसीआइसी की बैठक में उठाएंगे।

chat bot
आपका साथी