करवाचौथ की दस्तक, मेकअप की दुकानों पर बढ़ी रौनक

महिलाओं को करवाचौथ का बेसब्री से इंतजार होता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए करवाचौथ का व्रत रखती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:45 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:45 PM (IST)
करवाचौथ की दस्तक, मेकअप की दुकानों पर बढ़ी रौनक
करवाचौथ की दस्तक, मेकअप की दुकानों पर बढ़ी रौनक

कमल कोहली, अमृतसर

महिलाओं को करवाचौथ का बेसब्री से इंतजार होता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए करवाचौथ का व्रत रखती हैं। 24 अक्टूबर रविवार को करवाचौथ है। बाजारों में मेकअप का सामान बेचने वाली दुकानें सज गई हैं।

वहीं बाजारों में कई तरह की रंगबिरंगी चूड़ियां, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, लाल रिबन मेकअप का सामान भी महिलाओं ने खरीदना शुरू कर दिया है। इसके अलावा चंद्रमा के दर्शन और पूजन के लिए थाली, छननी, गड़वी और करवा बिकने शुरू हो गए हैं। साथ ही मिठाइयों की दुकाने भी गुलजार हो गई हैं।

मनियारी तथा मेकअप के दुकानों पर महिलाओं ने सामान खरीदना शुरू कर दिया है। बाजार में कई रंगों की चूड़ियां-कंगन खूब बिक रहे हैं। इसके अलावा मंगलसूत्र, लाल रंग की डोरी, तथा रिबन के डिजाइन के बाजार में आए हैं। मेकअप की दुकानों में महिलाओं का आना शुरू हो गया है।

जीएसटी की वजह से थोड़ा महंगा हुआ है सामान

रामबाग स्थित किशन लाल एंड संस मनियारी वाला के मालिक रामा ने बताया कि पिछले साल लोगों की खरीद क्षमता काफी कम थी। इस बार भी हालात कुछ ऐसे हैं पर महिलाएं मेकअप का सामान खरीदने आ रही है। बाजार में व्रत वाली थाली 180 रुपये की है तथा मेकअप तथा अन्य समान 50 से लेकर 500 रुपये तक है।

लारेंस रोड स्थित भजन एक्सक्लूसिव के मालिक गुरबचन सिंह ने बताया कि पिछले साल की अपेक्षा लोगों की खरीद क्षमता पर फर्क पड़ा है। बाजार में कई तरह की मेकअप के सामान की वैरायटी आई हुई है। हलांकि जीएसटी की वजह से सामान थोड़ा महंगा है। मेहंदी लगाने वालों की दुकानें सजीं करवाचौथ पर मेहंदी लगाने वाले कारीगरों ने भी अपनी दुकानें सजाने शुरू कर दी हैं। अधिकतर लारेंस रोड, माल रोड, ढाब खटीका, सुल्तानविड, बटाला रोड, मजीठा रोड सहित अन्य क्षेत्रों में मेहंदी की दुकाने लगती हैं। इस बार बाजार में राजस्थानी, मारवाड़ी, मुंबई, ब्लैक, ग्रीन टेनिक, गोल्डन टेनिक, सिल्वर कापर कलर की डिजाइन वाली मेहंदी लगाई जा रही है

खूब बिक रही मट्ठी व फेनिया करवा चौथ पर शगुन के तौर पर खरीदी जाने वाली मट्ठी व फेनिया की मांग अभी से बढ़ गई है। हलवाई अमरनाथ, रविद्र महाजन और निशांत ने बताया कि इस बार मट्ठी और फेनिया 40 रुपये किलो के भाव से बेची जा रही हैं। जबकि, पिछले वर्ष 100 रुपये प्रति किलो थी। उन्होंने कहा कि इस बार रिफाइंड और गैस का दाम बढ़ने से मट्ठी भी महंगी हुई है। इसी तरह देसी घी की दुकानदारों की मट्ठी व फेनिया 450 से लेकर 500 रुपये किलो के भाव से बिक रही हैं।

ब्यूटी पार्लरों ने महिलाओं को दिए विशेष पैकेज

महानगर में बने ब्यूटी पार्लरों ने महिलाओं को मेकअप व हेयर स्टाइल बनाने के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की है। वही मेहंदी लगाने के लिए भी स्पेशल इंतजाम किया है। विजय नगर स्थित ब्यूटी पार्लर की मालकिन सपना ने बताया कि बाजार में एक हजार से लेकर पांच हजार रुपये का पैकेज रखा गया है।

chat bot
आपका साथी