कोविड रिव्यू मीटिग में स्टाफ की कमी का मुद्दा गूंजा, मंत्री ने कहा 540 नर्सो की होगी तैनाती

कोरोना वायरस ने स्वास्थ्य सेवाओं पर गतिरोध खड़ा कर दिया है। गुरुनानक देव अस्पताल (जीएनडीएच) में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच स्टाफ की कमी उत्पन्न हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 03:00 AM (IST)
कोविड रिव्यू मीटिग में स्टाफ की कमी का मुद्दा गूंजा, मंत्री ने कहा 540 नर्सो की होगी तैनाती
कोविड रिव्यू मीटिग में स्टाफ की कमी का मुद्दा गूंजा, मंत्री ने कहा 540 नर्सो की होगी तैनाती

जासं, अमृतसर: कोरोना वायरस ने स्वास्थ्य सेवाओं पर गतिरोध खड़ा कर दिया है। गुरुनानक देव अस्पताल (जीएनडीएच) में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच स्टाफ की कमी उत्पन्न हो चुकी है। लेवल-थ्री के दो मरीजों के लिए एक एनेस्थीसिया व एक स्टाफ नर्स की जरूरत है, पर इस समय दस मरीजों के लिए एक स्टाफ नर्स है। यह बात सोमवार को मेडिकल शिक्षा एवं खोज विभाग के मंत्री ओमप्रकाश सोनी तक गुरुनानक देव अस्पताल के डाक्टरों ने कोविड रिव्यू मीटिग में रखी। सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार जल्द ही 540 नर्सो की भर्ती कर रही है। इसके अतिरिक्त जो स्टाफ कम है वह मेडिकल कालेज के प्रिसिपल व अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट अपने स्तर पर आउटसोर्सिग के जरिए रख सकते हैं।

सोनी ने कहा कि राज्य के तीनों मेडिकल कालेजों में 25 फीसद बेड बढ़ाए जा रहे हैं। अमृतसर स्थित गुरुनानक देव अस्पताल में लेवल-थ्री के 300 बेड, लेवल-टू के 250 व 100 और बेड कोरोना मरीजों के लिए रखे गए हैं। आक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए दस मीट्रिक टन का स्टोरेज टैंक मंगवाया गया है। यहां प्रतिदिन 18 से 20 मीट्रिक टन आक्सीजन की मांग है।

सोनी ने कहा कि जिले में आक्सीजन की सप्लाई स्थिर हुई है। प्रतिदिन सप्लाई जारी है। निजी अस्पतालों को रोटेशन के आधार पर आक्सीजन आपूर्ति की जा रही है। गुरुनानक देव अस्पताल में 320 मरीज लेवल थ्री के हैं। इनमें दूसरे राज्यों से आए मरीज भी हैं। अस्पताल में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, पर हम सभी को उपचार देने को तैयार हैं। लोग समय रहते मरीज को अस्पताल लाएं। आमतौर पर गंभीर मरीजों को यहां लाया जा रहा है। इससे मृत्यु दर बढ़ रही है। सभी पार्षद अपने-अपने वार्ड में कैंप लगाकर लगवाएंगे लोगों को वैक्सीन

मंत्री सोनी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की सप्लाई भी जारी है। 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को यह टीका लगाया जा रहा है। अमृतसर के सभी पार्षद अपने अपने वार्ड में कैंप लगाकर लोगों को वैक्सीन लगवाएंगे। सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने केंद्र से पंजाब का आक्सीजन कोटा बढ़ाने की मांग है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है कि पंजाब को प्रतिदिन 300 मीट्रिक टन आक्सीजन चाहिए। केंद्र ने विश्वास दिलाया है कि आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। मेडिकल कालेज में स्टूडेंट्स सेंटर का किया शुभारंभ

ओमप्रकाश सोनी ने मेडिकल कालेज में नवनिर्मित स्टूडेंट्स सेंटर का भी शुभारंभ किया। इस सेंटर में जिम, बेडमिटन कोट, काफी शो व इंडोर स्टेडियम है। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खैहरा, पुलिस कमिश्नर डा. सुखचैन सिंह गिल, एडीसी हिमांशु अग्रवाल, निगम कमिश्नर कोमत मित्तल, एसएसपी देहाती ध्रुव दहिया, पल्लवी चौधरी, सिविल सर्जन डा. चरणजीत सिंह, प्रिसिपल डा. राजीव देवगण उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी