8वें अमृतसर इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल में पॉलैंड के आर्टिस्टों ने बांधा समां

खालसा कालेज फार वुमेन में पॉलेंड से आई डांस ग्रुप पोलेस्का के आर्टिस्टों ने अपने मुल्क के परंपरागत नाच व मॉसीकी की शानदार पेशकारी दी, जिसमें पॉलेंड व पंजाबी सभ्याचार के सुमेल का एक अलग नजारा देखने को मिला।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 01:17 AM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 01:17 AM (IST)
8वें अमृतसर इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल में पॉलैंड के आर्टिस्टों ने बांधा समां
8वें अमृतसर इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल में पॉलैंड के आर्टिस्टों ने बांधा समां

जागरण संवाददाता, अमृतसर : खालसा कालेज फार वुमेन में पॉलेंड से आई डांस ग्रुप पोलेस्का के आर्टिस्टों ने अपने मुल्क के परंपरागत नाच व मॉसीकी की शानदार पेशकारी दी, जिसमें पॉलेंड व पंजाबी सभ्याचार के सुमेल का एक अलग नजारा देखने को मिला। विदेश से आए आर्टिस्टों ने अपने देश के विरसे को दर्शाते विभिन्न नृत्य पेश करते हुए वहां के रोजमर्रा जीवन व खुशियों की झलक दिखाई। खालसा कालेज चेरिटेबल सोसायटी व पंजाबी कल्चरल प्रमोशन कौंसिल के सहयोग से वुमेन कालेज में 8वें अमृतसर इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल मेले में पोलस्का के गबरू व मुटियारों ने परंपरागत रंग बिरंगी पोशाकों में अपने क्षेत्र से संबंधित लोक नृत्य व लोक परंपरा को सुनहरी ढंग से प्रदर्शन करके दर्शकों की खूब वाहवाही बटोरी। विदेशी कलाकारों ने जहां अपने विरासती डांस की शानदार पेशकारी की, वही पंजाबी विद्यार्थियों ने भी गिद्दा, भंगड़ा के साथ दर्शकों के साथ-साथ विदेशी कलाकारों को भी झूमने पर मजबूर कर दिया। कार्यक्रम में मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचे कौंसिल के फाइनेंस सचिव गुनबीर ¨सह ने कहा कि फेस्टिवल डायरेक्टर डा. द¨वदर ¨सह छीना के निर्देश में करवाए गए फेस्टिवल में विद्यार्थियों को देश-विदेश के सभ्याचार संबंधी पता लगा है। पंजाब के अमीर विरसे की झलक दूसरे देशों से आए हुए कलाकार अपने साथ लेकर जाएंगे, जिससे पंजाब के सभ्याचार की विश्व स्तर पर ख्याति बढ़ेगी। डा. द¨वदर ¨सह छीना ने 8वें अमृतसर इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल को विश्व सभ्याचारों का संगम करार दिया और विदेशी आर्टिस्टों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर अजमेर ¨सह हेर, सरदूल ¨सह मनन, राजबीर ¨सह, ¨प्रसिपल डा. मनप्रीत कौर, ¨प्र. पुनीत कौर नागपाल, ¨प्र. डा. महल ¨सह, डा. हरप्रीत कौर, अंडर सचिव धर¨मदर ¨सह रटौल आदि मौजूद थे। पंजाबी सभ्याचार पर महसूस कर रहे हैं फº

पोलस्का से आए 17 सदस्यीय ग्रुप हेना एडमजक व इंसपलावा बुगेजा की अगुआई में खालसा कालेज फार वुमेन में पहुंचे थे। उनकी टीम में मेसीज पाउटर, सोनिया मारिया, अगाता मारिया, मीकल, कारोल, मालगोरजता डोराट, एलजबाएटा, मारसीन दारजिज, अन्ना एंटीना, माजा वालंटिना, जैकब, कमिल, पेरोटर, अलेखेंदरा व प्रोरत एंडरेज आदि शामिल थे। उन्होंने कहा कि वे पंजाबी सभ्याचार की दिलकश पेशकारी के साथ पहली बार रूबरू हुए हैं और वह कार्यक्रम का हिस्सा बनकर पंजाबियों के महान सभ्याचार पर फº महसूस कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी