पशुओं को खुरपका व मुंहपका बीमारियों ने घेरा

अमृतसर अमृतसर के वार्ड नंबर 22 में पशुओं को खुरपका व मुंहपका बीमारी ने घेर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Dec 2018 12:43 AM (IST) Updated:Tue, 18 Dec 2018 12:43 AM (IST)
पशुओं को खुरपका व मुंहपका बीमारियों ने घेरा
पशुओं को खुरपका व मुंहपका बीमारियों ने घेरा

जागरण संवाददाता, अमृतसर

अमृतसर के वार्ड नंबर 22 में पशुओं को खुरपका व मुंहपका बीमारी ने घेर लिया है। इस बीमारी के कारण पशु बेबस हो गए हैं। उनके खुर व मुंह में संक्रमण हो गया है। पार्षद लाडो पहलवान ने बताया कि उनके इलाके में कई पशुओं को ऐसी बीमारी हुई है। तुंगा वाला क्षेत्र में 100 से अधिक पशु इन बीमारियों की गिरफ्त में हैं। यह बीमारी भैंस, गाय, घोड़ा, बकरी, भेड़ को होती है। बीमारी का प्रकोप पहले पशु के खुर से शुरू होकर मुंह तक पहुंच जाता है।

उत्तर प्रदेश कल्याण परिषद के प्रवक्ता राम भवन गोस्वामी ने बताया कि पशुपालक ज¨तदर ¨सह तथा सुखदेव ¨सह ने इस बीमारी के प्रकोप की जानकारी उन्हें दी है। कुछ पशु आवारा हैं, जबकि कुछ पशुपालकों के यहां हैं। इस बीमारी की चपेट में आने से पशु को तेज बुखार हो जाता है। मुंह व खुरों के मध्य भाग में दाने उभर आते हैं। इसके बाद ये दाने बड़े छालों का रूप धारण कर लेते हैं, जो जख्म बन जाते हैं। पशु जुगाली करना बंद कर देता है। उसके मुंह से लार गिरने लगती है। धीरे धीरे खुर में कीड़े पड़ जाते हैं। पशु दूध कम देने लगते हैं। कई बार कमजोरी की वजह से गिर भी जाते हैं। कई मामलों में इन बीमारियों की वजह से पशुओं की मौत भी हो जाती है। ऐसे में यह जरूरी है कि पशुपालन विभाग इन पशुओं का ट्रीटमेंट शुरू करवाए।

दूसरी तरफ पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. पवन मल्होत्रा ने कहा कि लोगों की शिकायत मिलने पर जांच टीम को भेजा गया है। पशुपालक सावधानी बरतें।

chat bot
आपका साथी