पीएसईबी ने रखे एक ही दिन में 12वीं, पांचवीं और आठवीं कक्षा के तीन-तीन एग्जाम, विद्यार्थी परेशान

टर्म वन एग्जाम के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डेटशीट जारी कर दी है।

JagranWed, 01 Dec 2021 03:00 AM (IST)
पीएसईबी ने रखे एक ही दिन में 12वीं, पांचवीं और आठवीं कक्षा के तीन-तीन एग्जाम, विद्यार्थी परेशान

अखिलेश सिंह यादव, अमृतसर: टर्म वन एग्जाम के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डेटशीट जारी कर दी है। इस डेटशीट ने विद्यार्थियों के साथ साथ अभिभावकों की नींद उड़ा दी है। 12वीं कक्षा के टर्म वन परीक्षा में विद्यार्थियों को एक ही दिन में तीन परीक्षाओं देने के लिए कहा गया। यही हाल पांचवीं व आठवीं कक्षा की परीक्षाओं का है। इन विद्यार्थियों पर भी एक ही दिन में अलग अलग परीक्षा देने का दबाव होगा। इसका पता जब स्कूल संचालकों को लगा तो विरोध शुरू हुआ। पीएसईबी ने आनन-फानन में मंगलवार को पत्र जारी कर स्पष्ट किया कि 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों से एक दिन में दो परीक्षाएं ली जाएंगी। पर पांचवीं व आठवीं कक्षा की परीक्षा में बदलाव नहीं किया। तीसरी परीक्षा के लिए सात जनवरी का दिन मुकर्रर कर दिया। हालांकि विद्यार्थी व स्कूल संचालक एक दिन में एक ही परीक्षा लेने के लिए पीएसईबी से आग्रह कर रहे हैं। परंतु बोर्ड के समक्ष विद्यार्थियों व स्कूल संचालकों के साथ साथ रेकोग्नाइजड एफिलिएटिड स्कूल एसोसिएशन के सदस्यों की दाल नहीं गल रही है।

पीएसईबी ने टर्म वन में 12वीं कक्षा की परीक्षा को जारी पत्र में कहा कि जिस दिन दो विषयों की परीक्षा हो रही है, उसमें जिस विषय के परीक्षार्थियों की गिनती अधिक होगी, वही परीक्षा पहले होगी। दूसरे विषय की परीक्षा 15 मिनट के अंतराल के बाद उसी दिन होगी। यही बात विद्यार्थियों के हलक से नीचे नहीं उतर रही है। वही बोर्ड ने इसी पत्र में कहा कि यदि किसी परीक्षार्थी ने एक दिन में तीन या उससे अधिक विषय की परीक्षाएं निर्धारित हैं तो तीसरे विषय की परीक्षा सात जनवरी को करवाई जाएगी। ओपन स्कूल के परीक्षार्थियों की टर्म वन की परीक्षा नहीं होगी

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अपने पत्र में ओपन स्कूल के विद्यार्थियों की टर्म वन परीक्षा नहीं लेने का निर्णय किया है। दसवीं व 12वीं ओपन स्कूल के परीक्षार्थियों की टर्म वन की परीक्षा नहीं होगी। इनकी परीक्षा ओपन स्कूल प्रणाली के अंतर्गत मार्च की वार्षिक परीक्षा पद्धति से होगी। 50 प्रतिशत सिलेबस के आधार पर एग्जाम लिया जा रहा है। 12वीं कक्षा का समय दोपहर दो बजे से 3.45 बजे तक होगा।

टर्म वन : 12वीं कक्षा की डेट शीट

13 दिसंबर को जनरल पंजाबी

15 दिसंबर को हिस्ट्री, होम साइंस, फिलासफी

16 दिसंबर को फिजिकल एजूकेशन, बिजनेस स्टडीज

17 दिसंबर को इलेक्टिव व कंप्यूटर एप्लीकेशन

20 दिसंबर को मैथ व रिलीजन

22 दिसंबर को इकनामिक्स व म्यूजिक टर्म वन : 10वीं कक्षा की डेट शीट

13 दिसंबर को जनरल पंजाबी ए व बी

14 दिसंबर को इंगलिश

15 दिसंबर को हिदी

16 दिसंबर को मैथ

17 दिसंबर को साइंस

18 दिसंबर को सोशल स्टडी

10वीं की परीक्षा सुबह दस बजे से 11.45 बजे तक टर्म वन : 8वीं कक्षा की डेटशीट

20 दिसंबर को पहली भाषा पंजाबी, हिदी, उरदू, गणित

21 दिसंबर को दूसरी भाषा पंजाबी, हिदी, उरदू व सामाजिक विज्ञान

22 दिसंबर को अंग्रेजी व विज्ञान टर्म वन : 5वीं कक्षा की डेटशीट

20 दिसंबर को पांबी पहली भाषा, हिदी, उरदू, वातावरण शिक्षा

21 दिसंबर को दूसरी भाषा पंजाबी, हिदी, उरदू व अंग्रेजी

22 दिसंबर को गणित

5वीं और 8वीं की परीक्षा का यह होगा समय

5वीं और 8वीं की परीक्षा 20 दिसंबर से शुरू होगी। पांचवीं का समय सुबह नौ से 10.30 और आठवीं का समय सुबह नौ बजे से सवा बारह बजे होगा। इन सभी कक्षाओं के दो पेपर एक ही दिन में होंगे। एक ही प्रश्न पत्र में दो विषय के प्रश्न दर्ज होंगे। इन सभी कक्षाओं की परीक्षा 22 दिसंबर तक पूर्ण करनी होगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.