अनैतिक कार्यों में शामिल एसजीपीसी के कर्मियों को बचा रहे हैं कुछ अधिकारी : प्रो. सरचांद

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में अनैतिक काम करने वालों के खिलाफ कार्यकारिणी कमेटी में हुए फैसले के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:48 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:48 PM (IST)
अनैतिक कार्यों में शामिल एसजीपीसी के कर्मियों को बचा रहे हैं कुछ अधिकारी : प्रो. सरचांद
अनैतिक कार्यों में शामिल एसजीपीसी के कर्मियों को बचा रहे हैं कुछ अधिकारी : प्रो. सरचांद

जासं, अमृतसर : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में अनैतिक काम करने वालों के खिलाफ कार्यकारिणी कमेटी में हुए फैसले के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। उल्टा पीड़ितों को ही भटकना पड़ रहा है। यहां तक कि पीड़ितों की सुनवाई श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार की ओर से भी नहीं की जा रही है।

कुछ दिन पहले एसजीपीसी में नए बने एक विभाग में एक अमृतधारी महिला कर्मचारी को कथित रूप में अश्लील एसएमएस भेजे गए। विवाद इतना बढ़ गया कि शिकायत को पीड़िता ने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार के पास भी भेजा, परंतु अभी तक एसजीपीसी की कार्यकारिणी के फैसले के अनुसार आरोपित के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। चर्चा यह है कि आरोपी एसजीपीसी के नेतृत्व में बैठे कुछ लोगों का करीबी है। मामले की गंभीरता को मुख्य रख सिख छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और दमदमी टकसाल के प्रवक्ता प्रो. सरचांद सिंह ने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार से मांग की है कि पीड़ित महिला कर्मचारी को न्याय दिलवाया जाए। क्योंकि एसजीपीसी की कार्यकारिणी अपने ही पास किए गए प्रस्तावों के अनुसार काम नहीं कर रही है।

प्रो. सरचांद ने कहा कि एसजीपीसी के प्रबंधों में पिछले कुछ समय से बहुत सारी ऐसी घटाना सामने आई है। यहां गुरसिख मर्यादा के खिलाफ अनैतिक काम हुए हैं। जिस को मुख्य रख एसजीपीसी की कार्यकारिणी को प्रस्ताव पारित करना पड़ा। उन्होंने कहा कि एसजीपीसी ने इसी तरह के एक मामले में गुरुद्वारा गंगसर जैतो के चार कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की। एक ग्रंथी के खिलाफ भी कार्रवाई हुई, परंतु एक नए खुले विभाग के प्रभारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।

फेडरेशन नेता ने कहा कि इस वक्त एसजीपीसी की अध्यक्ष एक महिला है। एसजीपीसी में ही काम करने वाली एक गुरसिख महिला के साथ अन्याय होता है तो उसे इंसाफ नहीं मिलता है। जबकि पीड़िता ने अकाल तख्त साहिब पर भी शिकायत की है। उन्होंने उनकी ओर से पीड़िता को न्याय दिलवाने के लिए यहां अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार के साथ मुलाकात की जाएगी। पीड़िता को हर तरह की मदद करके आरोपित के खिलाफ धार्मिक व कानून के अनुसार भी सजा दिलवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी