अधूरी तैयारी के साथ खोल दिया लघु सचिवालय

पंजाब सरकार ने लघु सचिवालय को खोलकर जनता को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं देने का दावा किया है लेकिन हालात यहां कुछ और ही हैं। यहां आने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं तक नहीं मिल रहीं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:32 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:32 PM (IST)
अधूरी तैयारी के साथ खोल दिया लघु सचिवालय
अधूरी तैयारी के साथ खोल दिया लघु सचिवालय

जासं, अमृतसर: पंजाब सरकार ने लघु सचिवालय को खोलकर जनता को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं देने का दावा किया है, लेकिन हालात यहां कुछ और ही हैं। यहां आने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं तक नहीं मिल रहीं। यहां महिलाओं, पुरुषों और दिव्यांगों के लिए बनाए गए शौचालयों को ताला लगा हुआ है। सोमवार को सचिवालय में रोजगार मेला लगा था। मेले में आए उम्मीदवार जब शौचालय जाने लगे तो वहां उन्हें ताला लटका मिला। इसके बाद उन्हें काफी परेशान होना पड़ा।

लघु सचिवालय में धीरे-धीरे सभी दफ्तर शिफ्ट हो रहे हैं मगर प्रशासन की आधी-अधूरी तैयारी के साथ। हाल ही में लघु सचिवालय में जिला कचहरी का सेवा केंद्र भी शिफ्ट हुआ है लेकिन वहां अभी काफी खामियां है। इस बारे में सेवा केंद्र के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर संजय आहूजा ने चार दिन पहले प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई बैठक में एडीसी जनरल हिमांशु अग्रवाल को इस संबंधी अवगत करवाया है। उन्होंने कहा कि उन्हें अलग से सब मीटर, सीसीटीवी और इंटरनेट वायरिग करवाई जाए। एडीसी हिमांशु ने पीडब्ल्यूडी के एसडीओ दिलप्रीत सिंह को इन शिकायतों का हल करने के निर्देश दिए हैं।

डीएम संजय आहूजा का कहना है कि लघु सचिवालय में अभी तक सभी विडो शिफ्ट नहीं की गई हैं, क्योंकि वहां अलग से सब मीटर नहीं है। अगर बिजली चली जाती है तो सब कुछ बंद हो जाता है और लोगों को परेशान होना पड़ता है। हाल ही में यही मुश्किल आई थी, जिसके बाद उन्होंने सारा काम पुराने सेवा केंद्र में शिफ्ट करवा दिया था। उन्होंने कहा कि लघु सचिवालय के सेवा केंद्र में सीसीटीवी की भी जरूरत है, क्योंकि उनका काम कैश लेने का होता है। इसके अलावा जरूरी दस्तावेज भी उनके पास होते है। अलग से वायरिग की जा रही: एसडीओ

एसडीओ दिलप्रीत सिंह का कहना है कि लघु सचिवालय के प्रोजेक्ट का डिजाइन वर्ष 2012 का है। उस समय में सेवा केंद्र को यहां शिफ्ट करने की कोई प्लानिग नहीं थी। दोनों तरफ सेवा केंद्र की विडो स्थापित की गई है, इसके लिए अब अलग से वायरिग की जा रही है। इसका काम शुरू हो चुका है। जल्द सब मीटर वहां लग जाएगा। उसके बाद सेवा केंद्र में जनरेटर सेट लगाया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी