पांच दिसंबर को चांदी के सिंहासन पर सुशोभित होंगे रामभक्त हनुमान

पांच दिसंबर को महानगर में जय श्री हनुमान के जयकारों के साथ भक्त चांदी के सिंहासन पर सुशोभित बजरंग बली का भव्य स्वागत करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 08:12 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 08:12 PM (IST)
पांच दिसंबर को चांदी के सिंहासन पर सुशोभित होंगे रामभक्त हनुमान
पांच दिसंबर को चांदी के सिंहासन पर सुशोभित होंगे रामभक्त हनुमान

कमल कोहली, अमृतसर

पांच दिसंबर को महानगर में जय श्री हनुमान के जयकारों के साथ भक्त चांदी के सिंहासन पर सुशोभित बजरंग बली का भव्य स्वागत करेंगे। यह शोभायात्रा श्री राधावल्लभ मंदिर लोहगढ़ से रवाना होगी जो कटड़ा भाई संत सिंह बेरी गेट बीके गेट से होती हुई मंदिर परिसर में पहुंचकर संपन्न होगी। 551 परिवार प्रात: पांच बजे से श्री हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।

11 जगह पर श्री हनुमान जी की विशेष आरती की जाएगी। इस शोभायात्रा का जगह-जगह भव्य स्वागत किया जाएगा। यह शोभायात्रा 12 दिसंबर को श्री हनुमान सेवा परिवार द्वारा श्री बड़ा हनुमान मंदिर श्री दुग्र्याणा तीर्थ में करवाए जाने वाले श्री हनुमान महोत्सव के संबंध में निकाली जा रही है। 12 दिसंबर को श्री बड़ा हनुमान मंदिर में श्री हनुमान जी को छप्पन भोग लगाए जाएंगे तथा हजारों की संख्या में भक्तजन एक सुर में श्री हनुमान चालीसा जी का अखंड पाठ करेंगे।

श्री हनुमान उत्सव को मनाने के लिए श्री हनुमान सेवा परिवार कमेटी की बैठक चेयरमैन आदेश मेहरा के नेतृत्व में प्रेम आश्रम स्कूल में हुई। प्रधान अतुल खन्ना ने बताया कि श्री हनुमान भक्त महोत्सव धूमधाम से श्री बड़ा हनुमान मंदिर लंगूरों वाले में मनाया जा रहा है। महोत्सव मे 551 परिवार एक साथ एक सुर में श्री हनुमान चालीसा जी का अखंड पाठ शाम 4 से 6 बजे तक करेंगे। महोत्सव में बुलाए विशेष गायक, 56 भोग भी लगेगा

इस महोत्सव के लिए विशेष गायक बुलाए गए हैं जो अपनी वाणी से इस एतिहासिक महोत्सव में भक्तों को प्रभु के साथ जोड़ेंगे। पंडित रमाकांत की ओर से विधिवत शंखनाद करके और मंत्रोच्चारण के साथ दोपहर 2.30 बजे झंडा लगाएगा, जिसके साथ सभी भक्त श्री हनुमान मंदिर में प्रवेश करेंगे। दोपहर तीन बजे श्री हनुमान जी की पावन जोत जगाई जाएगी। महामाई का गुणगान और नाम जाप के साथ श्री हनुमान चालीसा का जाप होगा। अभी तक 542 परिवारों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। अभी भी रजिस्ट्रेशन का जारी है। श्री हनुमान जी को 56 प्रकार के व्यंजन का भोग लगाया जाएगा। महोत्सव में काला कपड़ा न पहनें

श्री हनुमान सेवा परिवार ने यह भी निर्णय लिया है कि महोत्सव में काला कपड़ा नहीं डालना। इसका विशेष ध्यान रहेगा। महोत्सव में 101 महिलाएं और 101 पुरुषों की सेवा लगाई गई है जो आए हुए श्री हनुमान भक्तों का स्वागत करेगे। इस अवसर पर आदेश मेहरा, सुरिन्दर अरोड़ा, अशोक शर्मा, मनीष सेठ, कार्तिका मल्होत्रा, अनिल मलिक, विजय भसीन, इंद्रजीत कक्कड़, विशाल खुराना, गोपाल खन्ना, पुनीत कपूर, सोनू लांबा, ब्रिज मोहन, पवन अरोड़ा व अन्य सेवादार शामिल थे।

chat bot
आपका साथी