सरकारों से नहीं मिला राहत, अब फेस्टिवल सीजन में दुकानदारों को कमाई की उम्मीद

कोविड के कारण कारोबार पर चोट पड़ी मगर इससे उभरने के लिए न तो केंद्र सरकार और न ही राज्य सरकार ने कोई राहत दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 12:30 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 12:30 PM (IST)
सरकारों से नहीं मिला राहत, अब फेस्टिवल सीजन में दुकानदारों को कमाई की उम्मीद
सरकारों से नहीं मिला राहत, अब फेस्टिवल सीजन में दुकानदारों को कमाई की उम्मीद

जागरण टीम : अमृतसर: कोविड के कारण कारोबार पर चोट पड़ी मगर इससे उभरने के लिए न तो केंद्र सरकार और न ही राज्य सरकार ने कोई राहत दी है। यह बात राम बाग बाजार के दुकानदारों ने दैनिक जागरण के फेसबुक लाइव के दौरान कही। उन्होंने अपनी समस्या उठाते हुए कहा कि मुश्किल की घड़ी में सरकारों ने उनकी कोई मदद नहीं की। कारोबारियों को खुद ही अपनी समस्याओं से लड़ना पड़ा है। कोविड-19 में भी कारोबारियों को मंदी के दौर में गुजरना पड़ा। खाने पीने वाली वस्तुओं पर महंगाई की मार पड़ी है। फिलहाल अब सभी दुकानदारों को फेस्टिवल सीजन में ग्राहकों की आमद बढ़ने से कुछ कमाई होने की उम्मीद है। सरकार की रणनीति कारोबारियों के प्रति सही नहीं होती है। सरकार को कारोबारियों को राहत देनी चाहिए। बाजार में ट्रैफिक की समस्या जटिल बनी हुई है, जिससे ग्राहक को इस बाजार में आने में मुश्किल होती है।

रिकू, दुकानदार मंहगाई ज्यादा होने के कारण लोगों की परचेसिग पावर पर असर पड़ा है। बाजार में ग्राहक तो निकला है। बाजार में ट्रैफिक की समस्या बनी हुई हैं जो कि दुकानदारों को प्रभावित करती है।

अश्वनी सिंह, दुकानदार बिजली के रेट कम करने चाहिए। महंगाई पर अंकुश लगना चाहिए। बाजार में जो मूलभूत सुविधाओं की कमी है, उसको ठीक करना चाहिए। हर एक कार्य प्रभावित हुआ है। सरकार की ओर से किसी तरह की कोई मदद नहीं की है।

अमरपाल सिंह, दुकानदार कारोबारियों के खर्चे निकलना मुश्किल हो रहा है। कर्मचारियों को वेतन देना भी मुश्किल होता है। समस्याएं गंभीर है। खर्चे निकलना भी मुश्किल है। फेस्टिवल ग्राहक का ही कम है।

पवन कुमार, दुकानदार पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ चुके हैं। सिलेंडर के दाम बढ़े हुए हैं। घर की रसोई का बजट बिगड़ चुका है। उसके कारण हर एक वर्ग का बजट बिगड़ा हुआ है। कारोबारी सबसे ज्यादा समस्या में है। बाजार में सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक की है।

प्रिस कुमार, दुकानदार दुकानदारों को अपने खर्चे खुद ही निकालने पड़ रहे हैं। किसी भी सरकार ने कोई मदद नहीं की है। मुफ्त बिजली देने की बजाय बिजली की दर कम करनी चाहिए। ताकि हर एक वर्ग को राहत मिले।

पवन कुमार, दुकानदार बाजार में मंदी का दौर चल रहा है। समस्या गंभीर है। बाजार में ग्राहक बिल्कुल नहीं है। यदि हालात ऐसे रहते हैं तो दुकानदारों को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। सरकार को ऐसी रणनीति बनानी चाहिए, जिससे कारोबारियों को राहत मिले।

अश्विनी महाजन, दुकानदार मेरा हलवाई का काम है। पिछले कुछ दिनों में रिफाइंड तथा गैस के सिलेंडर की कीमतें काफी बढ़ गई है जोकि लोगों की पहुंच से बाहर है। पिछले सालों की अपेक्षा मंहगाई काफी बढ़ चुकी है। सरकार को महंगाई पर अंकुश लगाना चाहिए।

निशान महाजन, दुकानदार बाजार में फेस्टिवल के कारण कुछ ग्राहक निकला है। लेकिन उनकी परचेसिग पावर काफी काम है। महंगाई के दौर ने सबकी परचेसिग पावर पर असर डाला है। सरकार को महंगाई पर अंकुश लगाना चाहिए। बाजार में ट्रैफिक की समस्या है। इसको ठीक करना चाहिए।

जसवीर सिंह, दुकानदार लोगों की परचेसिग पावर में असर पड़ा है। बाजार में ट्रैफिक की समस्या है। इसका समाधान निकलना चाहिए। महंगाई पर अंकुश लगना चाहिए।

रितु, दुकानदार

chat bot
आपका साथी