दुकानदार बोले, खर्च निकालना मुश्किल, सरकार से चाहते हैं राहत का पैकेज

महानगर के सबसे बड़े हाल बाजार को अब गांधी बाजार के नाम से भी पुकारा जाता है। यहां पर इलेक्ट्रोनिक मोबाइल गारमेंट्स किताबों व अन्य तरह की दुकानें बनी हुई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 12:00 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 12:00 PM (IST)
दुकानदार बोले, खर्च निकालना मुश्किल, सरकार से चाहते हैं राहत का पैकेज
दुकानदार बोले, खर्च निकालना मुश्किल, सरकार से चाहते हैं राहत का पैकेज

कमल कोहली, अमनदीप सिंह, अमृतसर

महानगर के सबसे बड़े हाल बाजार को अब गांधी बाजार के नाम से भी पुकारा जाता है। यहां पर इलेक्ट्रोनिक, मोबाइल, गारमेंट्स, किताबों व अन्य तरह की दुकानें बनी हुई हैं। इस मार्केट से करोड़ों रुपये का रेवेन्यू सरकार को प्राप्त होता है। कोविड-19 के कारण यहां भी व्यापार करीब 70 फीसद तक गिर गया है। इस कारण दुकानदारों के खर्चे निकलना भी मुश्किल हो गया है। हालांकि कोरोना के मामले कम होने पर सरकार की ओर से ढील बढ़ाते हुए समय में राहत तो दी जा रही है मगर दुकानदार केंद्र और राज्य सरकारों से राहत की उम्मीद लगाए बैठे हैं। वह चाहते हैं कि उन्हें टैक्स और बिजली दरों में छूट मिले। दूसरा इस बाजार में आने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या पार्किग स्थल की भी है। दुकानदारों का कहना है कि अगर सरकार और प्रशासन इस समस्या का हल कर दे तो इस बाजार में कारोबार और बढ़ जाएगा, क्योंकि ग्राहक वहीं जाता है जहां पर सुविधाएं हों। डीजल-पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं। कोविड के कारण ठप हुए व्यापार को संजीवनी देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार को दुकानदारों को राहत देनी चाहिए। वहीं बाजार में मल्टीस्टोरी पार्किंग का निर्माण हो जाए तो ट्रैफिक की समस्या का समाधान निकल सकता है।

सुनील शर्मा कौंटी, प्रधान हाल बाजार, डीलर एंड ट्रेडर एसोसिएशन सरकार ने इस महामारी के दौरान दुकानदारों को कोई सहायता नहीं दी है। इस समय कामकाज काफी प्रभावित हैं। खर्चे तक निकालना मुश्किल है। कारोबारियों को आक्सीजन देने के लिए आर्थिक पैकेज घोषित करना चाहिए। इससे कारोबार फिर पटरी पर आ सकेंगे।

जसप्रीत सिंह, दुकानदार दुकानदारों को सरकार राहत दे। वाहनों का जमघट भी व्यापार को प्रभावित करता है। महंगाई काफी बढ़ गई है। हर चीज महंगी होती जा रही है। सरकार को मध्य वर्ग के लोगों के बारे में सोचना चाहिए।

राजवीर सिंह, दुकानदार किसी भी सरकार ने व्यापारियों की मदद नहीं की है। हर बार मिडिल क्लास दुकानदार ही पिसता है। बड़े घरानों को सरकारें सुविधाएं देने में लगी हैं। वहीं उचित जगह पर मल्टीस्टोरी पार्किग भी बनानी चाहिए।

रोहित बेरी, दुकानदार पिछले करीब डेढ़ साल से समस्याएं काफी गंभीर हैं। दुकानदारी करनी मुश्किल हो चुकी है। खर्च तक नहीं निकल रहे हैं। सरकार को दुकानदारों की सहायता करने के लिए आगे आना चाहिए।

राजकुमार, दुकानदार कोविड-19 के कारण व्यापार काफी प्रभावित हुआ है। दिन में तेज घूप व गर्मी के कारण ग्राहक नहीं आ रहे। ऐसे में प्रशासन को रात तक दुकानें खोलने का समय बढ़ाकर राहत देनी चाहिए।

संदीप खन्ना, दुकानदार हाल बाजार में ट्रैफिक की समस्या तभी हल हो सकती है जब बाजार में वाहनों के जमघट को कम करने के लिए अलग उचित जगह पर पार्किंग बने। दुकानदार ट्रैफिक की समस्या के कारण भी परेशान हैं।

जुगल किशोर, दुकानदार वाहनों का ज्यादा होना भीड़ को निमंत्रण देना है। इसलिए बाजार में वाहनों को रखने के लिए नजदीकी पार्किंग स्थल को ठीक करना चाहिए। पार्किंग स्थल होने से ट्रैफिक समस्या हल हो जाएगी।

रंजीत सिंह, दुकानदार सरकार की ओर से कोई सुविधा न मिलने के कारण दुकानदारों के खर्चे निकलना भी मुश्किल हो गया। महामारी खत्म होने के बाद ही कारोबार पटरी पर आएगा। फिलहाल टैक्सों में छूट होनी चाहिए।

-अमरीक सिंह, रात की समय अवधि बढ़ानी चाहिए। इसके अलावा बाजार में ट्रैफिक समस्या का समाधान निकालना चाहिए। मल्टी स्टोरी पार्किग बनना जरूरी है। इसके साथ ही ट्रैफिक समस्या हल हो सकती है।

चेतन, दुकानदार

chat bot
आपका साथी