महंगाई ने तोड़ी दुकानदारों की कमर, बाजार में नहीं आ रहे ग्राहक, जानें क्या बोले- रामबाग के दुकानदार

इस समय हर वस्तु के दाम आसमान छू रहे हैं। महंगाई की मार दुकानदारों पर पड़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:00 AM (IST)
महंगाई ने तोड़ी दुकानदारों की कमर, बाजार में नहीं आ रहे ग्राहक, जानें क्या बोले- रामबाग के दुकानदार
महंगाई ने तोड़ी दुकानदारों की कमर, बाजार में नहीं आ रहे ग्राहक, जानें क्या बोले- रामबाग के दुकानदार

जागरण टीम: अमृतसर: इस समय हर वस्तु के दाम आसमान छू रहे हैं। महंगाई की मार दुकानदारों पर पड़ रही है। बाजार में ग्राहक न के बराबर हैं। फेस्टिवल सीजन होने के बावजूद कारोबार ने रफ्तार नहीं पकड़ी है। ग्राहकों की खरीद क्षमता में काफी कमी आई है। लोगों के घरों की रसोई का बजट बिगड़ चुका है। यदि सरकार ने महंगाई पर अंकुश न लगाया तो आम लोगों का जीना मुश्किल हो जाएगा और दुकानदारों का व्यापार भी ठप होकर रह जाएगा। ये बातें महानगर के विख्यात बाजार रामबाग के दुकानदारों ने दैनिक जागरण के साथ फेसबुक लाइव के दौरान कहीं। इस समय बाजार में मंदी का दौर चल रहा है। खर्चे निकलना मुश्किल होता जा रहा है। सुबह दुकान खोलते हैं। नाममात्र ही सेल होती है और फिर रात को बंद करके चले जाते हैं। बिक्री न होने का कारण महंगाई सबसे बड़ा कारण है।

मदन मोहन पप्पू, दुकानदार रामबाग व्यापारिक दृष्टि से नंबर वन बाजार होता था। परंतु यह बाजार अब काफी पिछड़ चुका है। दुकानदारों के खर्चे निकलना मुश्किल होता जा रहा है। फेस्टिवल सीजन होने के बावजूद बिक्री कम हो रही है। यह चिता का विषय है।

जवाहरलाल, दुकानदार कोविड-19 की मार कारोबारियों पर पड़ी है। अब महंगाई ने दुकानदारों के लिए समस्या पैदा कर दी है। आनलाइन भी एक समस्या बनी हुई है। काफी ग्राहक ऑनलाइन के जरिये शापिग कर लेता है। इससे छोटे दुकानदार प्रभावित हो रहे हैं।

रामगोपाल, दुकानदार किसी भी सरकार ने कोई मदद नहीं की है। दुकानदार परेशानी में व्यापार कर रहे हैं। बाजार का बुरा हाल है। महंगाई बहुत बढ़ चुकी है। सिलेंडर, सरसों के तेल ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। इस पर नियंत्रण करना जरूरी है।

संजीव महाजन, दुकानदार पहले फेस्टिवल सीजन में ग्राहक काफी दिन पहले निकल जाता था परंतु अब त्योहार से एक दिन ही पहले ही निकलता है। समस्या बहुत गंभीर होती जा रही है। महंगाई बढ़ती जा रही है। लोगों की परचेजिग पावर कम होती जा रही है।

शामलाल, दुकानदार बाजार में मंदी का दौर चल रहा है। आनलाइन सिस्टम से कुछ तो काम प्रभावित होता है। इस समय बाजार में टूरिस्ट भी नहीं है। जब तक कारोबार पटरी पर नहीं आता। सरकार को महंगाई पर अंकुश तथा दुकानदारों को राहत देनी चाहिए।

हरीश मदान, दुकानदार महंगाई ने हर वर्ग की कमर तोड़ दी है। यदि समस्या ऐसी रही तो स्थिति गंभीर हो सकती है। लोगों की खरीद क्षमता पर काफी फर्क पड़ा है और प्रोडक्ट महंगा होता जा रहा है। सरकार को इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

गोपाल कुमार, दुकानदार समस्या ही समस्या है। दुकानदारों को खुद ही हल करनी पड़ती है। समस्या गंभीर है। खर्चे निकलना मुश्किल है। सरकार को राहत देनी चाहिए थी पर ऐसा नहीं हो रहा। महंगाई ने हर एक की कमर तोड़ दी है।

ओम प्रकाश महाजन, दुकानदार जो भी महंगाई इसी तरह रही तो फेस्टिवल सीजन मंदी के दौर में गुजर जाएगा। दुकानदारों को आस है कि फेस्टिवल सीजन चलेगा पर जिस तरह महंगाई बढ़ रही है। उससे लोगों की परचेसिग पावर ने दुकानदारों को परेशान कर दिया है।

जोगा सिंह, दुकानदार सरकार को महंगाई पर अंकुश लगाना चाहिए। महंगाई इस समय चरम सीमा पर है। यदि हालात ऐसे रहे तो समस्या गंभीर होती जाएगी। लोगों की परचेजिग पावर पर काफी असर पड़ रहा है।

हनी अरोड़ा, दुकानदार

chat bot
आपका साथी