पाक सरकार सिख गुरु धाम की मरम्मत की सेवा हमें सौंपे: बीबी जगीर कौर

एसजीपीसी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने पाकिस्तान सरकार को पत्र लिखकर अपील की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:00 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:00 PM (IST)
पाक सरकार सिख गुरु धाम की मरम्मत की सेवा हमें सौंपे: बीबी जगीर कौर
पाक सरकार सिख गुरु धाम की मरम्मत की सेवा हमें सौंपे: बीबी जगीर कौर

संवाद सहयोगी, अमृतसर: एसजीपीसी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने पाकिस्तान सरकार को पत्र लिखकर अपील की है कि जिला सियालकोट की तहसील डसका के गांव चक्क फतेह भिडर में मौजूद श्री गुरु नानक देव जी की याद में बने गुरुद्वारा नानकसर साहिब की इमारत की तुरंत रिपेयर करवाकर इसके रखरखाव के लिए विशेष ध्यान दिया जाए।

जगीर कौर ने कहा कि समाचार पत्रों के माध्यम से उनके ध्यान में आया है कि गुरुद्वारा नानकसर साहिब की इमारत की भीतर की छतें गिर रही हैं। इसे तुरंत रिपेयर करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थल कौम के लिए मार्गदर्शक होते हैं। गुरु साहिबान से संबंधित स्थलों के प्रति संगत की भावनाएं जुड़ी हैं। इसलिए इन इमारतों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। बीबी जागीर कौर ने कहा कि यदि पाकिस्तान सरकार को सिख गुरु धाम की मरम्मत या नवनिर्माण करने में कोई मुश्किल है तो इस गुरु घर की सेवा एसजीपीसी अमृतसर को सौंप दी जाए। एसजीपीसी इस स्थल की सेवा करवाने के लिए तैयार है। धर्म प्रचार कमेटी धार्मिक 17 जून को बांटेगी वजीफा

एसजीपीसी की धर्म प्रचार कमेटी देश भर के स्कूलों, कालेजों में शिक्षा हासिल कर रहे विद्यार्थियों की हर साल धार्मिक परीक्षा का आयोजन करती है। वर्ष 2019-20 में आयोजित की गई धार्मिक परीक्षा में लगभग पचास हजार विद्यार्थियों ने भाग लिया था। उप सचिव (प्रचार) कुलविदर सिंह रमदास ने कहा कि पहले, दूसरे व तीसरे दर्जे में धार्मिक परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों में 990 विद्यार्थियों ने वजीफा हासिल किया है। 17 विद्यार्थियों ने बेहतरीन कारगुजारी दिखाते हुए पहला, दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया है। मेरिट में आए विद्यार्थियों को एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर 17 जून को गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब दीवान हाल में वजीफा प्रदान करेंगी। इन विद्यार्थियों को क्रमश: 5100, 4100 व 3100 की वजीफा राशि व सम्मान चिन्ह दिया जाएगा। इस अवसर पर धार्मिक परीक्षा में अच्छी कारगुजारी दिखाने वाले स्कूलों के प्रिसिपल व धार्मिक अध्यापकों को भी सम्मानित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी