किसान आंदोलन में मृत किसानों के परिवारों को SGPC देगी वित्तीय सहायता

कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवार वालों को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) वित्तीय सहायता देगी। परिवार वालों को एसजीपीसी द्वारा एक-एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 05:23 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 05:23 PM (IST)
किसान आंदोलन में मृत किसानों के परिवारों को SGPC देगी वित्तीय सहायता
एसजीपीसी प्रधान बीबी जागीर कौर की फाइल फोटो।

जेएनएन, अमृतसर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) की प्रधान बीबी जागीर कौर ने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान मौत के शिकार हुए 7 किसानों के परिवारों को एसजीपीसी की ओर से एक-एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। यह फैसला एसजीपीसी की कार्यकारिणी की आज हुई बैठक के दौरान लिया गया।

बता दें, पंजाब सरकार भी पहले ही मरने वाले किसानों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान कर चुकी है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ आंदोलन में शामिल दो किसानों गुरजंट सिंह और गुरबचन सिंह की मृत्यु पर दुख जताया।

कैप्टन ने मानसा व मोगा जिलों के रहने वाले दोनों किसानों के परिवारों के लिए पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद का एलान किया है। बता दें कि मानसा जिले के गांव बच्छोआना के किसान गुरजंट सिंह की किसान आंदोलन के दौरान दिल्ली में और मोगा जिले के गांव भिंडर कलां के किसान गुरबचन सिंह की बुधवार को मोगा में रोष प्रदर्शन के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। 

वहीं, आज हुई एसजीपीसी की बैठक में बताया गया कि एसजीपीसी आने वाले दिनों में अपने कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड अनिवार्य करेगी। किसान आंदोलन में हिस्सा ले रही महिलाओं के लिए अस्थाई शौचालयों का एसजीपीसी की ओर से प्रबंध किया जाएगा। पिछले समय के दौरान एसजीपीसी में हुई तरक्की की जांच के लिए एक समीक्षा कमेटी बनाई जाएगी। श्री गुरु ग्रंथ साहिब के गांव स्वरूपों के मामले के संबंध में भी रिव्यू कमेटी द्वारा पेश की गई रिपोर्ट के अनुसार कार्रवाई होगी। बीबी जागीर कौर ने कहा कि गायब स्वरूपों के मामले में दोषियों के खिलाफ कोई एफआइआर दर्ज नहीं करवाई जा रही है। वहींं, किसी को सम्मानित करते वक्त सिर्फ सिरोपा ही दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में 10 लाख बच्चों के भविष्य पर लटकी तलवार, 3200 स्कूलों को एक्सटेंशन नहीं

यह भी पढ़ें : बेटियों के लिए योजनाएं बनाने में मददगार हरियाणा का सेल्फी विद डाटर अभियान

यह भी पढ़ें : होशियारपुर में Kangana Ranaut के खिलाफ लगा पोस्टर, कबड्डी फेडरेशन आफ न्यूजीलैंड करेगी महिंदर कौर का सम्मान

यह भी पढ़ें : पाकिस्तानी ड्रोन ने भारतीय क्षेत्र में गिराए हथियार, सुरक्षा एजेंसियां सतर्क, सीमा पर चला सर्च ऑपरेशन

chat bot
आपका साथी