एसजीपीसी ने सोलर प्लांट लगाना किया शुरू

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की कार्यकारिणी ने पूर्व में लिए फैसले के अनुसार श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में सोलर प्लांट लगाने का अभियान शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 06:04 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 06:04 PM (IST)
एसजीपीसी ने सोलर प्लांट लगाना किया शुरू
एसजीपीसी ने सोलर प्लांट लगाना किया शुरू

जासं, अमृतसर :

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की कार्यकारिणी ने पूर्व में लिए फैसले के अनुसार श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में सोलर प्लांट लगाने का अभियान शुरू कर दिया है। इस प्लांट की सेवा यूनाइटेड सिख मिशन अमरीका की ओर से निभाई जा रही है। सोलर प्लांट के पैनल एसजीपीसी की अलग अलग इमारतों की छतों पर लगाए जाएंगे। इस से एसजीपीसी के बिजली संबंधी खर्चों में काफी कमी आएगी। पहले चरण में 700 किलोवाट का प्लांट लगाया जा रहा है। सरकार ने अभी इससे अधिक बड़ा प्लांट लगाने की मंजूरी नहीं दी है।

एसजीपीसी की अध्यक्ष जगीर कौर ने बताया कि अमृतसर के पास ही गांव सतलानी साहिब में भी सोलर प्लांट लगाने के लिए पंजाब सरकार से स्वीकृति मांगी थी, जो भी तक नहीं मिली है। यह प्लांट गुरुद्वारा की खाली पड़ी जगह पर लगाया जाना था। इस मामले को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के साथ भी मुलाकात की गई थी।

जगीर कौर ने बताया कि एसजीपीसी की ओर से कमेटी की माता गंगा जी निवास की छत पर सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जैसी ही सरकार की ओर से मंजूरी मिल जाएगी तो भविष्य में दो मेगावाट और सोलर प्लांट लगाया जाएगा। अगर अधिक क्षमता वाले प्लांट लगाने की भी मंजूरी मिलती है तो एसजीपीसी और बड़ा प्लांट भी लगाएगी। इस को प्लांट लगाने की जल्दी मंजूरी देनी चाहिए। इस मौके पर एसजीपीसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह भिट्टेवड्ड, महासचिव भगवंत सिंह सियालका, भाई मंजीत सिंह भूरा कोहना, भाई राम सिंह, बाबा सिह, गुरनाम सिंह जस्सल, युवराज, भूपिदर सिंह, यूनाइटेड सिख मिशन के चेयरमैन रछपाल सिंह, बलदेव सिंह, जरनैल सिंह कंग, मास्टर रणजीत सिंह, कुलविदर सिंह रमदास, प्रो एनपी सिंह, सुखदेव सिंह भूरा कोहना, गुरिदर सिह, मलकीत सिंह, डा. अमरीक सिंह, डा. सुखबीर सिंह , मेजर सिंह आदि भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी