सिख धर्म के प्रचार के लिए पटना साहिब में सिख मिशन खोलेगी एसजीपीसी

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने कहा है कि तख्त पटना साहिब (बिहार) में सिख मिशन स्थापित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 07:05 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 12:22 AM (IST)
सिख धर्म के प्रचार के लिए पटना साहिब में सिख मिशन खोलेगी एसजीपीसी
सिख धर्म के प्रचार के लिए पटना साहिब में सिख मिशन खोलेगी एसजीपीसी

जागरण संवाददाता, अमृतसर : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने कहा है कि तख्त पटना साहिब (बिहार) में सिख मिशन स्थापित किया जाएगा। इसमें धर्म प्रचार कमेटी के प्रचारक जत्थे क्षेत्र में धर्म प्रचार के कार्य करेंगे। बीबी जगीर कौर बिहार के सासाराम गुरुद्वारा टकसाल संगत में बुधवार को एक गुरमति कार्यक्रम के दौरान संबोधित कर रही थीं। वह वहां पर गुरु गोबिद सिंह जी के प्रकाश पर्व के मौके पर पटना साहिब में माथा टेकने के लिए गई थीं। वहां उन्होंने धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा भी लिया।

जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में बीबी जगीर कौर ने कहा है कि एसजीपीसी की ओर से स्थापित मिशन के प्रचारक गांव-गांव जाकर सिख धर्म का प्रचार करेंगे। शहर सासाराम में गुरुद्वारा साहिब में बच्चों को पंजाबी भाषा सिखाने के प्रबंध किए जाएंगे। इसके साथ ही शुद्ध गुरबाणी उच्चारण (संथया) सिखाने की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए प्रचारक तख्त पटना साहिब से भेजे जाएंगे। सासाराम में श्री गुरु तेग बहादुर जी के साथ संबंधित चार गुरुद्वारे हैं।

बीबी जगीर कौर ने यह भी एलान किया कि सासाराम में एसजीपीसी की ओर से श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 साला प्रकाश पर्व को समर्पित एक विशाल गुरमति कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। इसमें वहां स्थित गुरुद्वारों के प्रबंधकों से भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने गुरुद्वारा टकसाल संगत के लिए पांच लाख रुपये की सहायता राशि देने का भी एलान किया। इस दौरान तख्त पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर ने भी विचार व्यक्ति किए। इस अवसर पर जगीर कौर के ओएसडी डा. अमरीक सिंह , प्रचारक सर्बजीत सिंह ढोटियां, इंद्रजीत सिंह उपाध्यक्ष तख्त पटना साहिब बोर्ड, सूरत सिह, माणक सिंह, सुचीत सिंह और सर्बजीत सिंह खालसा भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी