श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में शुरू होगा जेनरिक दवाओं का स्टोर

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की कार्यकारिणी कमेटी ने बैठक में श्री हरिमंदिर परिसर में जेनरिक दवाओं का स्टोर शुरू करने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:00 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:00 AM (IST)
श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में शुरू होगा जेनरिक दवाओं का स्टोर
श्री हरिमंदिर साहिब परिसर में शुरू होगा जेनरिक दवाओं का स्टोर

जागरण संवाददाता, अमृतसर : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की कार्यकारिणी कमेटी ने बैठक में श्री हरिमंदिर परिसर में जेनरिक दवाओं का स्टोर शुरू करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही मेडिकल टेस्ट लेबोरेटरी भी शुरू की जाएगी। इसके बाद अन्य तख्तों पर भी जेनरिक दवाओं के स्टोर खोले जाएंगे और यहां पर लागत मूल्यों पर जरूरतमंदों को दवाएं उपलब्ध होंगी।

कार्यकारिणी की बैठक में लिए फैसलों संबंधी अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने बताया कि एसजीपीसी के प्रबंधों के अधीन चलने वाले कार्यालयों और गुरुद्वारों में काम करने वाले कर्मचारी अगर नियमों का उल्लंघन करते हैं तो उनकी सेवाएं खत्म कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि श्री हरिमंदिर साहिब के तोशाखाना की वीडियोग्राफी की जाएगी और वहां की फोटो आदि भी करवाई जाएंगी। तोशाखाना में हाई सिक्योरिटी सिस्टम लगाया जाएगा।

जगीर कौर ने बताया कि एसजीपीसी को चूना लगाने वाली एसएस कोहली एसोसिएट्स फर्म से पैसे रिकवर करने के लिए अदालत में केस दायर किया जाएगा। वहीं श्री हरिमंदिर साहिब और तख्त साहिब के सिंह साहिबानों के लिए रिहायश श्री हरिमंदिर साहिब के आटा मंडी वाले गेट के पास मौजूद जगह पर उपलब्ध करवाई जाएगी। श्री हरिमंदिर साहिब परिक्रमा के ऊपर बने कमरों से सिंह साहिबों की रिहायशों को शिफ्ट किया जाएगा। इसके अलावा भारत सरकार के गृह मंत्रालय को लिखा जाएगा कि एसजीपीसी के जो गुरुद्वारा सेक्शन 87 के तहत है उन 35 गुरुद्वारों को सेक्शन 85 के तहत लाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाए। इस दौरान एक प्रस्ताव पारित करके यूनाइटिड सिख मिशन अमेरिका की ओर से लंगर के लिए सोलर सिस्टम लगाने का स्वागत किया गया। जल्दी ही लंगर स्टीम की सहायता से तैयार करने की प्रक्रिया लागू की जाएगी।

संत दलबीर सिंह की केंद्रीय सिख अजायब घर में लगेगी तस्वीर

सराय में काम करने वाले कर्मचारियों को इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिग व न्यूट्रीशियन गुरदासपुर से ट्रेनिग दी जाएगी। गुरुद्वारा गंगसर जैतों के एतिहासक कुएं की साफ सफाई और मरम्मत करवाई जाएगी। एसजीपीसी के कार्यालय में एक ही पोस्ट पर अब दो वर्षो से अधिक समय के लिए कोई कर्मी तैनात नहीं रहेगा। बीबी जगीर कौर ने बताया कि एसजीपीसी संत दलबीर सिंह छीनीवालों की तस्वीर केंद्रीय सिख अजायब घर में स्थापित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी