अमृतधारी छात्राओं से बढ़ी फीस नहीं लेगी एसजीपीसी

अमृतसर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गो¨बद ¨सह लोंगोवाल ने कहा कि एसजीपीसी की कार्यकारिणी ने फैसला लिया है कि एसजीपीसी के प्रबंधों के अधीन चलने वाले श्री गुरु राम दास डेंटल कॉलेज में पढ़ने वाली अमृतधारी छात्राओं की फीस में किसी तरह की कोई वृद्धि भविष्य में नहीं की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 07:35 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 12:16 AM (IST)
अमृतधारी छात्राओं से बढ़ी फीस नहीं लेगी एसजीपीसी
अमृतधारी छात्राओं से बढ़ी फीस नहीं लेगी एसजीपीसी

जागरण संवाददाता, अमृतसर

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गो¨बद ¨सह लोंगोवाल ने कहा कि एसजीपीसी की कार्यकारिणी ने फैसला लिया है कि एसजीपीसी के प्रबंधों के अधीन चलने वाले श्री गुरु राम दास डेंटल कॉलेज में पढ़ने वाली अमृतधारी छात्राओं की फीस में किसी तरह की कोई वृद्धि भविष्य में नहीं की जाएगी। यह सुविधा छात्राओं को माता तृप्ता भलाई स्कीम के तहत दी जा रही है। शर्त यह है कि लड़कियों का परिवार भी पूर्ण अमृतधारी व गुरसिख हो। लोगोंवाल कार्यकारिणी की बैठक के बाद मीडिया के साथ बातचीत कर रहे थे। बैठक के दौरान पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के दौरान शहीद होने वाले सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि भेंट की गई और घटना को लेकर एक शोक प्रस्ताव भी पारित किया गया।

लोगोंवाल ने कहा कि इस से सिख धर्म के प्रचार-प्रसार को लाभ होगा वहीं होनहार छात्राओं के परिवारों को भी आर्थिक लाभ मिलेगा। बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि खेलो में कांस्य पदक जीतने वाली छात्राओं सिमरजीत और मनजीत कौर को एसजीपीसी की ओर से सम्मानित किया जाए। एसजीपीसी केंद्रीय सिख अजायबघर में उन एक दर्जन हस्तियों की तस्वीरें लगाने का फैसला लिया गया है जिन ने सिख कौम के प्रचार व प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस में एसजीपीसी के पूर्व महासचिव मंजीत ¨सह कलकत्ता, धन्ना ¨सह, अवतार ¨सह बब्बर, मंहगा ¨सह आदि की तस्वीरें भी हैं। 1962 की जंग में भूमिका निभाने वाले सिख सैनिकों को मिले सम्मान को भी अजायब घर में संभाल कर रखा जाएगा।

कर्मियों को महंगाई भत्ता देने पर

बजट में लाया जाएगा एजेंडा

उन्होंने बताया कि कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने के लिए सब कमेटी की रिपोर्ट पर बजट में एजेंडा लेकर पास किया जाएगा। विभाग के सारे काम काज का कंप्यूटरीकरण किया जाएगा। पादर्शिता के लिए एक टेंडर कमेटी बनाई जा रही है। अजायब घर की रेनोवेशन के लिए 12 करोड़ खर्च किया जा रहा है जिस का काम जल्दी ही मुकम्मल कर लिया जाएगा।

निकाले गए कर्मियों पर बहाली पर चल रही है बातचीत

लोगोंवाल ने कहा कि जो 523 कर्मचारी नौकरी से निकाले गए हैं उनको दोबारा बहाल करने पर बातचीत चल रही है। इस संबंध में एसजीपीसी ने अपने वकीलों के साथ सलाह की है। कानूनी प्रक्रिया के तहत ही इन कर्मियों को बाहल किया जाएगा। एक सवाल के जवाब में लोंगोवाल ने कहा कि तख्त पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल ¨सह और उनके बेटे का मामला श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार के विचाराधीन है। वह जो भी फैसला लेंगे उसे लागू किया जाएगा। एसजीपीसी की ओर से आने वाले कुछ दिनों में श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के संबंध में पूरे वर्ष आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों का एलान किया जाएगा। जिस को लेकर तैयारियां चल रही है।

chat bot
आपका साथी