शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का बजट इजलास 30 को

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का बजट इजलास 30 को

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का बजट इजलास 30 मार्च को होगा। जिसमें धर्म प्रचार कमेटी एसजीपीसी ट्रस्ट फंड्स जरनल बोर्ड फंड सिख इतिहास रिसर्च बोर्ड और शिक्षक संस्थानों समेत गुरुद्वारों का बजट पेश किया जाएगा।

JagranThu, 04 Mar 2021 07:03 PM (IST)

जागरण संवाददाता, अमृतसर

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का बजट इजलास 30 मार्च को होगा। जिसमें धर्म प्रचार कमेटी, एसजीपीसी , ट्रस्ट फंड्स, जरनल बोर्ड फंड, सिख इतिहास रिसर्च बोर्ड और शिक्षक संस्थानों समेत गुरुद्वारों का बजट पेश किया जाएगा। यह फैसला एसजीपीसी की कार्यकारिणी की वीरवार को हुई बैठक में लिया गया।

बजट इजलास एसजीपीसी के मुख्य कार्यालय स्थित तेजा सिंह समुद्री हाल में आयोजित किया जाएगा। बजट की तय तिथि से पहले बजट की कापियां एसजीपीसी के सभी सदस्यों को भेज दी जाएंगी।

कार्यकारिणी की बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि दिल्ली बार्डर पर संघर्ष कर रहे किसानों की सुविधाओं के लिए टेंट की जगह अब टीन की सुविधाओं वाले टेंट और गर्मी आदि से बचाव आदि की सुविधा प्रदान की जाएगी। बैठक के बाद एसजीपीसी जगीर कौर ने बताया कि दिल्ली बार्डर पर धरना दे रहे किसानों को टीन के शेड तैयार करवा के दिए जाएंगे। वहां पंखों आदि की सुविधा एसजीपीसी देगी। किसान संघर्ष के दौरान लंगर और शौचालयों की व्यवस्था व सेवाएं पहले की तरह ही जारी रहेंगी।

पर्यावरण की सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे पौधे

वातावरण की सुरक्षा को मुख्य रख श्री गुरु तेग बहादुर जी के चार सौ साला प्रकाश पर्व को समर्पित प्रोजेक्ट के तहत बड़ी संख्या में पौधे राज्य भर में लगाए जाएंगे। वहीं पंजाब और दूसरे राज्यों में धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

अलग-अलग प्रदेशों में शुरू किए जाएंगे कार्यक्रम

गुरु तेग बहादुर जी के प्रकाश स्थान गुरुद्वारा गुरु के महल से 15 मार्च को नगर कीर्तन शुरू किया जाएगा, जो दिल्ली में गुरुद्वारा रकाब गंज में संपन्न होगा। पांच दिन वहां कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रकाश पर्व संबंधी मुख्य कार्यक्रम एक मई को अमृतसर में ही आयोजित किया जाएगा। जिस में देश व विदेशों से प्रतिनिधि शामिल होंगे। अलग अलग कार्यक्रम बंगला देश, पटना साहिब, गुरुद्वारा नानकमता, धमधान साहिब हरियाणा, कानपुर और देश के अन्य भागों में आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रमों को सफल व यादगारी बनाने के लिए एसजीपीसी के सदस्यों से बैठकों की श्रृंखला शुरू की जा रही है।

बनाई जाएगी सब कमेटी

जगीर कौर ने बताया कि एसजीपीसी ने भारत सरकार को एक पत्र लिखा था कि गुरु साहिब के प्रकाश पर्व को मुख्य रख डाक टिकट व सिक्का आदि भारत सरकार जारी करे। भारत सरकार ने इस के जवाब दिया है कि एसजीपीसी बताए कि वह किस तरह की टिकट, पोस्टल लिफाफा और सिक्का भारत सरकार की ओर से जारी करवाना चाहती है इस संबंधी डिटेल भेजने के लिए एक सब कमेटी बनाई जाएगी।

ननकाना साहिब जाने वाली संगल को लगवाना होगा कोरोना टीका उन्होंने कहा कि भारत सरकार को अपील की गई है कि श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर साहिब का लांघा खोला जाए। बैसाखी पर पाकिस्तान जाने वाले जत्थे के लिए कोरोना का टीकाकरण अनिवार्य किया जाएगा। इसे लेकर एसजीपीसी व्यवस्था करेगी। जो श्रद्धालु जत्थे के साथ जाना चाहते हैं वह अपना टीकाकरण समय पर करवाएं।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में एसजीपीसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह भिट्टेवड्ड, जूनियर उपाध्यक्ष बाबा बूटा सिंह , महासचिव एडवोकेट भगवंत सिंह सियालका, मुख्य सचिव हरजिदर सिंह धामी , चरणजीत सिंह जस्सोवाल, नवतेज सिंह काउणी, हरभजन सिंह , बीबी मलकीत कौर, मिट्ठू सिंह , अमरीक सिंह शाहपुर, कुलविदर सिंह रमदास, बलविदर सिंह काहलवां, तेजिदर सिंह पड्डा, डा. अमरीक सिंह, डा. सुखबीर सिंह, सतबीर सिंह धामी आदि भी मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.