पाक में बैसाखी पर गुरुधामों के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं से मांगे पासपोर्ट

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने वैशाखी के मौके पर पाकिस्तान स्थित गुरुधामों के दर्शन के लिए जत्थे के साथ जाने वाले श्रद्धालुओं से पासपोर्ट की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 12:14 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 12:14 AM (IST)
पाक में बैसाखी पर गुरुधामों के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं से मांगे पासपोर्ट
पाक में बैसाखी पर गुरुधामों के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं से मांगे पासपोर्ट

जागरण संवाददाता, अमृतसर : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने बैसाखी के मौके पर पाकिस्तान स्थित गुरुधामों के दर्शन के लिए जत्थे के साथ जाने वाले श्रद्धालुओं से पासपोर्ट की मांग की है, ताकि उनको समय पर वीजा दिलवाया जा सके। एसजीपीसी हर वर्ष चार जत्थे पाकिस्तान के गुरुधामों के दर्शनों के लिए भेजती है। इनमें वैशाखी व खालसा साजना दिवस भी शामिल है। एसजीपीसी के सचिव कुलविदर सिंह रमदास ने कहा कि वैशाखी के मौके पर जत्था पाकिस्तान भेजने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जत्थे के साथ जाने वाले श्रद्धालु अपने पासपोर्ट 31 दिसंबर तक एसजीपीसी के मुख्य कार्यालय में यात्रा विभाग के पास जमा करवा सकते है। श्रद्धालुओं द्वारा अपने-अपने क्षेत्र के एसजीपीसी के सदस्यों से सिफारिश करवानी जरूरी है। इसके साथ ही अपने पहचान पत्र के सबूत के तौर पर आधार कार्ड या वोटर कार्ड की कापी भी जमा करवानी होगी। ताकि वीजा प्रणाली की कार्रवाई को समय पर मुकम्मल किया जा सके। तंबाकू पदार्थो के खिलाफ सिख संगठन का अभियान

वहीं श्री हरिमंदिर साहिब व अन्य सिख धार्मिक संस्थाओं के आसपास तंबाकू, बीड़ी व सिगरेट बेचने वालों के खिलाफ सिख संगठन ने अभियान शुरू कर दिया है। सिख यूथ पावर आफ पंजाब और जत्था सिर लत्थ खालसा ने अभियान के तहत श्री हरिमंदिर साहिब के आसपास लगे खोखों से तंबाकू, बीड़ी व सिगरेट को उठाकर जलाना शुरू कर दिया है। यह अभियान सारे अमृतसर में चलाने का संगठन ने एलान कर दिया है। पंथक नेता भाई परमजीत सिंह अकाली ने कहा कि उनका संगठन शुरू से ही आवाज उठाता आ रहा है कि श्री हरिमंदिर साहिब व इसके आसपास के इलाके में खोखों पर बिक रहे तंबाकू पदार्थो पर रोक लगाई जाए। सिख संगठनों ने कई बार जिला सिविल और पुलिस प्रशासन को ज्ञापन भी सौंपे है। प्रशासन की ओर से कोई भी सख्त कार्रवाई इस मामले पर न किए लाने के कारण सिख जत्थेबंदियों के कार्यकर्ता खुद एक्शन करेंगे।

chat bot
आपका साथी