'हम तुम्हारे सीनियर हैं, सलाम ठोका करो वरना', अमृतसर के मेडिकल कालेज में सीनियर छात्र कर रहे जूनियर्स की रैगिंग

अमृतसर के मेडिकल कालेज में सीनियर्स की ओर से जूनियर्स की रैगिंग का मामला सामने आया है। मामले की शिकायत अनुशासन कमेटी तक पहुंची तो छह स्टूडेंट्स को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। सीनियर्स हॉस्टल में आने पर पाबंदी लगा दी गई है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 07:38 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 07:38 PM (IST)
'हम तुम्हारे सीनियर हैं, सलाम ठोका करो वरना', अमृतसर के मेडिकल कालेज में सीनियर छात्र कर रहे जूनियर्स की रैगिंग
अमृतसर के मेडिकल कालेज में रैगिंग का मामला सामने आया है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अमृतसर। हम तुम्हारे सीनियर हैं। सलाम ठोका करो। वरना...! सरकारी मेडिकल कालेज अमृतसर रैगिंग का मामला सामने आया है। यहां सीनियर्स ने जूनियर्स को यह कहकर प्रताड़ित किया कि हम बड़े हैं और बड़ों की इज्जत करना सीखो। मामले की शिकायत अनुशासन कमेटी तक पहुंची तो छह स्टूडेंट्स को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। सीनियर्स हॉस्टल में आने पर पाबंदी लगा दी गई है। दरअसल, रैगिंग करने को बाध्य करने वाले सीनियर्स और उनका कहा न मानने वाले जूनियर्स पर कालेज प्रशासन ने कार्रवाई की है। निलंबित किए गए छात्रों में फाइनल पार्ट्स 2 जूनियर के विद्यार्थी विशाल थापर, अक्श सिंगला, नीरज कुमार, रिषभ, लवप्रीत सिंह व सुधांशु हैं। सभी को पंद्रह दिनों के लिए क्लास व ड्यूटी से हटाया गया है। साथ ही हास्टल में प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं जिन छात्रों पर रैगिंग करने का आरोप है उनमें एमबीबीएस के इंटर्न रणदीप गिल, मनबीर सिंह, मनदीप सिंह, प्रिंस भुटन, शुभम कंग व रोहित टकसाली शामिल हैं। इन्हें कालेज प्रशासन ने तीस दिनों के लिए इंटर्नशिप ड्यूटी से सस्पेंड किया है। ये विद्यार्थी भी हास्टल में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।

यह है मामला

इंटर्नशिप कर रहे विद्यार्थियों ने फाइनल पार्ट्स टू के विद्यार्थियों की रैगिंग करने का प्रयास किया। पार्ट टू के विद्यार्थियों ने जब उनकी बात मानने से इंकार किया तो झगड़ा शुरू हो गया। नौबत हाथापाई तक आ गई। दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई। बात कालेज प्रशासन तक पहुंची तो अनुशासन कमेटी को जांच सौंपी गई। वाइस प्रिंसिपल डा. जेएस कुलार, एनेस्थीसिया विभाग की प्रोफेसर डा. वीणा चतरथ व डा. कर्णजीत सिंह ने जांच रिपोर्ट तैयार की। टीम ने पाया कि दोनों ओर से विद्यार्थी लड़े थे। इससे कालेज का अनुशासन भंग हुआ है। लिहाजा कमेटी ने सभी विद्यार्थियों पर विभागीय कार्रवाई की। वाइस प्रिंसिपल डा. जगदेव सिंह कुलार के अनुसार सभी विद्यार्थी कालेज में मिल जुलकर रहें। कालेज प्रशासन इसके लिए नए व पुराने विद्यार्थियों के लिए अभिनंदन समारोह भी करवाता है।

न्यूड रैगिंग की शिकायत थी झूठी

इसी माह एमबीबीएस फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स की न्यूड रैगिंग करने की शिकायत केंद्रीय एंटी रैगिंग हेल्पलाइन तक पहुंची थी। केंद्रीय हेल्पलाइन से इस बात की जांच के आदेश कालेज प्रशासन को दिए थे। अज्ञात शिकायतकर्ता ने सीनियर्स पर जूनियर को नंगा कर रैगिंग करने की बात कही थी। शिकायत पर मेडिकल कालेज की एंटी रैगिंग कमेटी ने फ‌र्स्ट और सेकेंड ईयर के विद्यार्थियों से पूछताछ की। किसी ने रैगिंग की बात नहीं कबूली। कमेटी ने होस्टल व आसपास के एरिया की सीसीटीवी फुटेज भी चेक की। इसमें भी रैगिंग जैसी कोई बात नहीं दिखाई दी।

2013 व 14 में भी रैगिंग के मामले आए थे सामने

वर्ष 2013 व 14 में भी मेडिकल कॉलेज में रैगिंग के मामले सामने आए थे। सीनियर्स द्वारा जूनियर्स को प्रताड़ित किया गया। थप्पड़ भी मारे गए। तब भी कालेज प्रशासन ने सीनियर छात्रों का हास्टल से बाहर का रास्ता दिखाया था।

chat bot
आपका साथी