पर्यटन के क्षेत्र में नौकरियों की भरमार, पंजाब में 27 से 30 प्रतिशत बढ़ी जाब्स: आइएएस संजय कुमार

पाइटेक्स मेले के दूसरे दिन इंडस्ट्री राउंड टेबल आन टूरिज्म थीम पर सेमिनार का आयोजन करवाया गया।

JagranSat, 04 Dec 2021 12:02 AM (IST)
पर्यटन के क्षेत्र में नौकरियों की भरमार, पंजाब में 27 से 30 प्रतिशत बढ़ी जाब्स: आइएएस संजय कुमार

जागरण संवाददाता, अमृतसर: पीएचडी चैंबर आफ कामर्स की तरफ से पंजाब सरकार के सहयोग से करवाए जा रहे पाइटेक्स मेले के दूसरे दिन इंडस्ट्री राउंड टेबल आन टूरिज्म थीम पर सेमिनार का आयोजन करवाया गया। इसमें सांस्कृतिक मामले, आर्किवस, आर्कियोलाजी एवं म्यूजियम विभाग के मुख्य सचिव आइएएस संजय कुमार मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे।

उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में नौकरियों की भरमार है। पंजाब सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने के बाद पंजाब में 27 से 30 प्रतिशत नौकरियों में वृद्धि हुई है। पंजाब में एतिहासिक महत्व वाले स्थानों की भरमार है। दिल्ली-कटरा मार्ग की कनेक्टिविटी से न केवल पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है बल्कि इस क्षेत्र में नए-नए ट्रेंड भी सामने आ रहे हैं। संजय कुमार ने कहा कि अमृतसर को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए वर्तमान परिवेश में सांस्कृतिक टूरिज्म को बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है। पिछले कुछ वर्षो में मेडिकल टूरिज्म के क्षेत्र में भी पंजाब तेजी से आगे बढ़ रहा है।

ग्रामीण उद्यमिता एवं फार्म टूरिज्म के विषय पर पीएचडीसीसीआइ की टूरिज्म कमेटी के संयोजक हरकीरत सिंह ने कहा कि अब प्रोफेशनल तरीके से वीलेज टृूरिजम को बढ़ावा दिया जा रहा है। विदेशी पर्यटक अब पंजाब के विलेज टूरिज्म और फार्म टूरिजम की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। पीएचडी चैंबर आफ कामर्स पंजाब चैप्टर के को-चेयर अजय महाजन ने कहा कि पर्यटन तथा उद्योग का आपसी तालमेल जरूरी है। इस अवसर पर इतिहासकार हरबीर सिंह रंधावा, इंडियन एसोसिएशन आफ टूर आपरेटर के अध्यक्ष मनमीत सिंह, होटल रेस्टोरेंट एंड रिसोर्ट एसोसिएशन पंजाब के चेयरमैन सतीश अरोड़ा, पीएचडीसीसीआइ के को-चेयर संजीव सिंह समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.