अगले सप्ताह रखा जाएगा भंडारी पुल पर दूसरा स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज, सितंबर तक काम पूरा करने का लक्ष्य

भंडारी पुल एक्सटेंशन के लिए दूसरा स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज भी तैयार हो चुका है। अगले सप्ताह में इसे भी खिसकाकर रेलवे लाइनों के ऊपरी हिस्से पर रख दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 04:00 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 04:00 AM (IST)
अगले सप्ताह रखा जाएगा भंडारी पुल पर दूसरा स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज, सितंबर तक काम पूरा करने का लक्ष्य
अगले सप्ताह रखा जाएगा भंडारी पुल पर दूसरा स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज, सितंबर तक काम पूरा करने का लक्ष्य

जासं, अमृतसर: भंडारी पुल एक्सटेंशन के लिए दूसरा स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज भी तैयार हो चुका है। अगले सप्ताह में इसे भी खिसकाकर रेलवे लाइनों के ऊपरी हिस्से पर रख दिया जाएगा। रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड आर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) की टीम दौरा करके इसे पुल पर रखने के लिए हरी झंडी दे चुकी है। भंडारी पुल एक्सटेंशन का काम इंप्रूवमेंट ट्रस्ट कर रहा है। इसके तहत दो ब्रिज बनाए गए हैं।

दूसरी तरफ दोनों ब्रिज पर शटरिग का काम भी शुरू हो चुका है और उसके बाद स्लैब डाली जानी है। इस पुल का काम पूरा करने की अंतिम तारीख चार सितंबर रखी गई है। पिछले साल मार्च में शुरू हुआ था काम

पांच मार्च 2020 को इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की तरफ से भंडारी पुल एक्सटेंशन प्रोजेक्ट का काम शुरू किया गया था। इस प्रोजेक्ट के तहत 31-31 फीड चौड़ा टू-वे ब्रिज तैयार किया जा रहा है। इसकी लंबाई करीब 220 फीट रहेगी। नया पुल बनने के बाद यहां ट्रैफिक भी काफी कम हो जाएगी और लोगों को ट्रैफिक की परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा। इस प्रोजेक्ट पर 20 करोड़ रुपये का खर्च होगा, जिसका काम नगर सुधार ट्रस्ट कर रहा है। अगले सप्ताह खिसकाया जाएगा ब्रिज

रेलवे अधिकारियों के अनुसार अगले सप्ताह में दूसरा स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज रखने का काम कंपनी ही करेगी, लेकिन रेलवे इसमें सहयोग करेगा। इसके लिए रेलवे से ब्लाक भी लेना पड़ेगा। इसे रखने की तैयारियां की जा रही है। विच क्रैब की मदद से इस पुल के खिसकाया जाना है। इसका वजन करीब 250 मीट्रिक टन है। इस एक गार्डर ब्रिज की लंबाई 45 मीटर की है। भंडारी पुल एक्सटेंशन के तहत पहला स्ट्रिंग गार्डर ब्रिज 8 मई को रखा गया था। इसके लिए ढ़ाई घंटे का रेलवे से ब्लाक लिया गया था। काम खत्म करने की अंतिम तारीख चार सितंबर रखी गई है। तय समय में ही काम पूरा कर लिया जाएगा। कोरोना के कारण काम में समय लग गया। अब सब कुछ ठीक हो गया है तो काम तय समय में ही पूरा कर लिया जाएगा। दोनों ब्रिज पर शटरिग का काम भी शुरू हो चुका है। इसके बाद स्लैब डालने का काम शुरू किया जाएगा।

-सुखदेव राज, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के एसडीओ

chat bot
आपका साथी