सावन माह में शिवभक्त हर सोमवार को रखेंगे व्रत

। पांच जुलाई को मनाई जाने वाली गुरु पूर्णिमा के साथ ही कई प्रदेशों में सावन माह का प्रारंभ हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 12:01 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 06:10 AM (IST)
सावन माह में शिवभक्त हर 
सोमवार को रखेंगे व्रत
सावन माह में शिवभक्त हर सोमवार को रखेंगे व्रत

कमल कोहली, अमृतसर

पांच जुलाई को मनाई जाने वाली गुरु पूर्णिमा के साथ ही कई प्रदेशों में सावन माह का प्रारंभ हो जाएगा। पंजाब में शिवभक्त सक्रांति वाले दिन से सावन माह का शुभारंभ करके हर सोमवार को व्रत रखते हैं। मंदिरों में सक्रांति वाले दिन से सावन माह में विशेष पूजा की जाती है।

पांच जुलाई को गुरु पूर्णिमा के दिन शुरू होने वाले सावन माह में इस बार पांच सोमवार आएंगे। शिव भक्तजनों द्वारा छह जुलाई को प्रथम सोमवार व्रत रखने शुरू कर दिए जाएंगे। भक्तजन शिव मंदिरों में जाकर दूध, जल, बेलपत्र व अन्य पूजा सामग्री अर्पित करेंगे। वहीं महिलाओं व लड़कियां मां गौरी की पूजा करके श्रृंगार का सामान अर्पित करेंगी।

श्री राम दरबार टुंडा तलाब के प्रमुख भक्त सतनाम सिंह ढींगरा ने बताया कि प्रदेश में भी कई श्रद्धालु प्रथम व्रत छह जुलाई से शुरू करेंगे, जबकि महानगर के मंदिरों में सावन माह को होने वाले धार्मिक समागम सक्रांति के बाद आने वाले सोमवार को होंगे। इस बार प्रथम सोमवार व्रत छह जुलाई, दूसरा 13 जुलाई, तीसरा 20 जुलाई, चौथा 27 जुलाई व पांचवा व्रत तीन अगस्त को होगा। पांच जुलाई को प्रात: 10 बजकर 20 मिनट पर सावन माह की शुरू आत हो जाएगी। इस बार सावन माह में कई विशेष योग भी बन रहे हैं। सावन माह में सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने साथ भगवान विष्णु की पूजा का विशेष फल मिलता है। सावन माह के सोमवार को भगवान शिव की भक्ति करने से शुभ लाभ मिलता हैं। लड़कियों को इस व्रत में मनचाहा फल मिलता हैं। 108 बेलपत्र लेकर शिव के जाप की विशेष महत्ता है।

शिवाला बाग भाइयां के महासचिव हेमराज हांडा व पंडित कन्हैया लाल ने बताया कि शिवाला परिसर में 16 जुलाई को सक्रांति पर सावन माह शुरु होने के साथ ही रोजाना भगवान शिव का श्री रुद्राभिषेक किया जाएगा। मंदिर में हर सोमवार भगवान शिव का विशेष श्रृंगार होगा।

आज खुलेगा इस्कॉन मंदिर

इस्कॉन मंदिर चौक लक्ष्मणसर पांच जुलाई को भक्तजनों के लिए खोल दिया जाएगा। मंदिर के प्रवक्ता नारायण दास ने बताया कि पांच जुलाई को गुरु पूर्णिमा एवं सावन माह के पावन अवसर पर मंदिर रोजाना प्रात: साढ़े नौ बजे से लेकर 11 बजे तक भक्तजनों के लिए खुलेगा। सभी भक्तजन ठाकुर जी के दर्शन करेंगे। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए सभी गाइडलाइन का भी पालन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी