अकाली दल ने अमृतसर में छह सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, जानें कौन हैं वो नेता

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) बादल ने विधानसभा चुनाव के लिए राज्य की 64 सीटों पर उम्मीदवारों की आधिकारिक रूप से पहली सूची जारी कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 06:00 AM (IST)
अकाली दल ने अमृतसर में छह सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, जानें कौन हैं वो नेता
अकाली दल ने अमृतसर में छह सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, जानें कौन हैं वो नेता

पंकज शर्मा, अमृतसर: शिरोमणि अकाली दल (शिअद) बादल ने विधानसभा चुनाव के लिए राज्य की 64 सीटों पर उम्मीदवारों की आधिकारिक रूप से पहली सूची जारी कर दी है। इसमें अमृतसर जिले की पांच सीटों पर उम्मीदवारों का आधिकारिक एलान करके चुनावी गतिविधियों में तेजी लाने के संकेत दे दिए हैं। इस साथ ही जिले में अकाली दल के उम्मीदवारों ने अब रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी है। हालाकि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने अलग अलग विधान सभा क्षेत्रों में रैलियां करके पहले ही उम्मीदवारों का एलान कर दिया था।

अजनाला से अमरपाल बोनी को उम्मीदवार बनाया गया है। वह पहले भी अजनाला से विधायक रह चुके हैं। अमरपाल बोनी अकाली दल से ही नाराज होकर रणजीत सिंह ब्रह्मपुरा के साथ गए रत्न सिंह अजनाला के पुत्र हैं। इसी तरह जंडियाला से पूर्व विधायक मलकीत सिंह एआर को उम्मीदवार एलान किया गया है। एआर पहले भी इसी विधानसभा क्षेत्र से जीते थे। एआर सहकारी सोसायटियों से रिटायर हुए असिस्टेंट रजिस्ट्रार हैं। अमृतसर नार्थ से अकाली दल ने हाल ही में अकाली दल में शामिल हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री व पूर्व भाजपा नेता अनिल जोशी को उम्मीदवार बनाया है। जोशी अकाली दल में शामिल ही इसी शर्त पर हुए थे कि अगर उनको अकाली दल अपनी टिक्ट से अमृतसर नार्थ से चुनाव लड़ाता है तो वह अकाली दल में आएंगे। जबकि अमृतसर नार्थ की सीट अकाली दल ने समझौते के तहत बसपा को दी थी। परंतु जोशी के अकाली दल में शामिल होने के बाद अमृतसर नार्थ की सीट अकाली दल ने बसपा से लेकर बसपा को कोई अन्य सीट देने का एलान किया था। जोशी इसी विधान सभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में पहले भी दो बार जीत चुके है। परंतु पिछले विधान सभा चुनावों के दौरान वह कांग्रेस के उम्मीदवार सुनील दत्ती से हार गए थे। तलबीर सिंह अपनी गतिविधियों को क्षेत्र में बढ़ा चुके

अमृतसर वेस्ट विधान सभा सीट पर अकाली दल के वरिष्ठ नेता बिक्रम सिंह मजीठिया के निजी सहायक रहे तलबीर सिंह गिल को उम्मीदवार बनाया है। तलबीर सिंह अपनी गतिविधियों के चलते क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ा चुके है। अकाली दल की ओर से अमृतसर वेस्ट विधान सभा क्षेत्र से डा दलबीर सिंह को उम्मीदवार बनाया है। डा दलबीर सिंह अकाली दल के ही पूर्व विधायक रहे है। वह अमृतसर पूर्वी विधान सभा से अकाली सरकार के दौरान जीते थे। जब अमृतसर पूर्व विधान सभा सीट किसी समय वेरका विधान सभा सीट थी उस वक्त डा दलबीर सिंह का मुकाबला कांग्रेस के राज कुमार वेरका के साथ हुआ था। संभावना है कि इस बार भी अमृतसर वेस्ट विधान सभा से डा दलबीर सिंह का मुकाबला एक बार फिर राज कुमार वेकरा के साथ होगा। अटारी विधानसभा से गुलजार सिंह रणीके को उम्मीदवार बनाया

कांग्रेस की ओर से इस बार अमृतसर वेस्ट से दोबारा राज कुमार वेरका को उम्मीदवार बनाने की चर्चा है। अकाली दल ने अटारी विधान सभा से अपने पूर्व व वरिष्ठ नेता गुलजार सिंह रणीके को उम्मीदवार एलान किया है। रणीके अटारी विधान सभा से अकाली दल के मजबूत उम्मीदवार है। रणीके के नाम पहले ही सुखबीर बादल अटारी में की गई एक राजनीतिक कांफ्रेस में कर चुके थे। अब उनकी उम्मीवारी पर पार्टी की अधिकारिक मोहर लग गई है। आने वाले दिनों ने यहां इन सीटों पर नए समीकरण बनेंगे वहीं घोषित उम्मीदवारों की ओर से आने वाले दिनों में चुनावी प्रचार में तेजी लाने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी