Operation Blue Star की बरसी पर सुरक्षा कड़ी, अकाली दल अमृतसर ने लगाए खालिस्तानी नारे

अमृतसर में Operation Blue Star की बरसी को लेकर राज्यभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसके बावजूद अकाली दल अमृतसर के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 08:41 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 12:02 PM (IST)
Operation Blue Star की बरसी पर सुरक्षा कड़ी, अकाली दल अमृतसर ने लगाए खालिस्तानी नारे
Operation Blue Star की बरसी पर सुरक्षा कड़ी, अकाली दल अमृतसर ने लगाए खालिस्तानी नारे

जेएनएन, अमृतसर। ऑपरेशन ब्लू स्टार (Operation Blue Star) को आज 36 साल पूरेे हो गए हैं। वर्ष 1984 में भारतीय सेना ने स्वर्ण मंदिर के अंदर ऑपरेशन ब्लूस्टार चलाया था। बरसी के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात है। वहीं, सुबह 6:00 बजे अकाली दल अमृतसर के कार्यकर्ता जोड़ा घर के पास पहुंच गए और श्री हरमंदिर साहिब के अंदर जबरन प्रवेश करने लगे। इसके बाद अकाली दल अमृतसर के कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस कर्मचारियों की हाथापाई हुुुुई।

अकाली दल अमृतसर के कार्यकर्ताओं ने खालिस्तान के नारे भी लगाए। उपद्रवियों को रोकने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पुलिस कर्मचारियों के साथ अपनी टास्क फोर्स के कर्मचारी भी तैनात किए हुए हैंं। अकाली दल अमृतसर के नेता हरवीर सिंह संधू और जरनैल सिंह शकीरा तथा सिमरनजीत सिंह मान के बेटे को भी पुलिस ने अंदर नहीं जाने दिया। उनको रोक लिया गया। गरम विचारधारा वाले सिख संगठनों के कार्यकर्ता पुलिस और एसजीपीसी की कार्यप्रणाली के खिलाफ भी नारेबाजी करते रहे।

1000 पुलिसकर्मी तैनात, छह गर्मख्याली राउंडअप

वहीं, आपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर शहर का माहौल खराब करने का प्रयास करने के आरोप में पुलिस ने छह गर्म ख्यालियों को शुक्रवार को राउंडअप कर लिया था। इन्हें शहर से बाहर किसी जगह पर पुलिस हिरासत में सुरक्षित रखा गया है। किसी भी तरह की गड़बड़ी से निपटने के लिए पुलिस ने वैसे तो सारे शहर में अलर्ट कर रखा है, लेकिन हाल गेट से लेकर श्री दरबार साहिब और आसपास के रास्तों पर एक हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। घल्लूघारा दिवस पर श्री दरबार साहिब में होने वाले आयोजन को देखते हुए एक सप्ताह पहले ही पुलिस ने कमर कस ली थी।

घल्लूघारा दिवस पर सुरक्षा के किए गए ये प्रबंधन

श्री दरबार साहिब के आसपास दो डीसीपी, छह एडीसीपी और दस एसीपी को चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के आदेश दिए गए हैं। कोतवाली थाना, डी डिवीजन, रामबाग, बी डिवीजन, गेह हकीमां और सी डिवीजन थाना व इनके अधीन पड़ती चौकी इंचार्जों को 45 से ज्यादा प्वाइंट्स पर तैनाती कर दी गई है। बिना तलाशी के किसी भी व्यक्ति को श्री दरबार साहिब के आसपास जाने की इजाजत नहीं है। सारे शहर में सुरक्षा के नजरिए से 125 से ज्यादा जगहों पर नाकाबंदी की जा चुकी है। अन्य शहरों से आने वाले रास्तों पर वाहनों की लगातार चेकिंंग की जा रही है।

जालंधर में  500 पुलिसकर्मी तैनात

जालंधर में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पुलिस पूरी तरह तैयार है। शहर की सुरक्षा 500 पुलिस मुलाजिमों के हाथ में होगी। तमाम चौराहों पर पुलिस नाके लगाए गए हैं। यहांं महिला पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया है। दंगा रोधी दस्ते को भी तैयार रहने को कहा गया है। सीसीटीवी वैन की मदद से भी पूरे शहर पर नजर रखी जा रही है। 

chat bot
आपका साथी