सात स्टाकिस्टों के पास खत्म होने की कगार पर रेमडेसिविर इंजेक्शन

कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग में लगातार वृद्धि हो रही है। अमृतसर में सात स्टाकिस्टों के पास रेमडेसिविर का स्टाक बेहद सीमित मात्रा में है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 02:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 02:00 AM (IST)
सात स्टाकिस्टों के पास खत्म होने की कगार पर रेमडेसिविर इंजेक्शन
सात स्टाकिस्टों के पास खत्म होने की कगार पर रेमडेसिविर इंजेक्शन

जागरण संवाददाता, अमृतसर: कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग में लगातार वृद्धि हो रही है। अमृतसर में सात स्टाकिस्टों के पास रेमडेसिविर का स्टाक बेहद सीमित मात्रा में है। सरकार ने तो रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं भेजे, पर कुछ मेडिकल स्टोर में यह इंजेक्शन उपलब्ध है। कुछ लोग रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीदकर घर में स्टोर कर रहे हैं। ये वो लोग हैं जिन्हें डर है कि यदि कोरोना हुआ तो इंजेक्शन लगवाकर इससे बच जाएंगे। इसका दुष्परिणाम यह है कि कोरोना संक्रमित मरीजों को यह इंजेक्शन नहीं मिल पा रहा। दूसरी तरफ देश के अन्य राज्यों से भी लोग अमृतसर के दवा विक्रेताओं से संपर्क कर यह इंजेक्शन मंगवा रहे हैं।

दरअसल, रेमडेसिविर एक एंटीवायरल है। कोरोना काल में इसकी मांग बढ़ गई है। एक दशक पूर्व तक इस दवा का निर्माण हेपेटाइटिस सी और सांस संबंधी बीमारी के उपचार के लिए अमेरिकी कंपनी ने किया था। भारत में सात कंपनियां रेडमिसिवर का उत्पादन कर रही हैं। केंद्र सरकार ने अति गंभीर कारोना संक्रमितों को यह इंजेक्शन लगाने का निर्देश दिया है।

पंजाब केमिस्ट एसोसिएशन के महासचिव सुरिदर दुग्गल के अनुसार रेडेमिसिविर की शार्टेज ओवरहाल है। अमृतसर में सात स्टाकिस्टों के पास इंजेक्शन का सीमित स्टाक है। दूसरे राज्यों खासकर दिल्ली के लोग अमृतसर से रेडेमिसिवर इंजेक्शन मंगवा रहे हैं। उम्मीद है कि 24 अप्रैल तक रेडमिसिवर का अगला बैच अमृतसर पहुंच जाएगा। रेमडेसिविर की सरकारी सप्लाई आएगी: सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. चरणजीत सिंह का कहना है कि रेमडेसिविर की सरकारी सप्लाई भी हमें मिल जाएगी। बुधवार को ही चंडीगढ़ में अधिकारियों से इस संदर्भ में चर्चा हुई है। संभावना है कि वीरवार तक रेमडेसिविर पहुंच जाए।

chat bot
आपका साथी