अप्वाइंटमेट के दिन रजिस्ट्री नहीं करवा पाए तो रिफंड हो जाएंगे पैसे या फिर अगली लें तारीख

यदि लोग अप्वाइंटमेट के दिन रजिस्ट्री न करवाएं तो उनकी ओर से अष्टाम पर खर्च किए लाखों रुपये फंस जाते थे। हालांकि इस समस्या को देखते हुए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 07:00 AM (IST)
अप्वाइंटमेट के दिन रजिस्ट्री नहीं करवा पाए तो रिफंड हो जाएंगे पैसे या फिर अगली लें तारीख
अप्वाइंटमेट के दिन रजिस्ट्री नहीं करवा पाए तो रिफंड हो जाएंगे पैसे या फिर अगली लें तारीख

जागरण संवाददाता, अमृतसर: रजिस्ट्री करवाने के लिए सरकार ने एक जनवरी 2021 से सारी प्रक्रिया को आनलाइन कर दिया था। इससे लोगों को काफी परेशानी आ रही थी। क्योंकि यदि लोग अप्वाइंटमेट के दिन रजिस्ट्री न करवाएं तो उनकी ओर से अष्टाम पर खर्च किए लाखों रुपये फंस जाते थे। हालांकि इस समस्या को देखते हुए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इसके तहत अगर आप किसी कारण रजिस्ट्री करवाने नहीं पहुंचे और आपका अष्टाम पेपर भी प्रयोग में नहीं आया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि रेवेन्यू विभाग से आपके पैसे वापस मिल जाएंगे। इसके लिए आवेदक को सब-रजिस्ट्रार के दफ्तर में आवेदन करना होगा। सब-रजिस्ट्रार की ओर से पूरे मामले की जांच करने के बाद फाइल बनाकर विभाग को भेज दी जाएगी। इसके बाद मूल राशि में से 10 प्रतिशत की कटौती करके बाकी के पैसे आवेदक को मिल जाएंगे। सरकार के इस फैसले से फिर से जिले में रजिस्ट्रियां अधिक होने से सरकारी खजाने में पैसे आएंगे और लोगों का भी नुकसान नहीं होगा। 500 रुपये अतिरिक्त देकर ले सकते हैं अगली तारीख

इसके अलावा जिस दिन रजिस्ट्री की अपाइंटमेंट मिली है। अगर कोई व्यक्ति किसी कारण सेम डे रजिस्ट्री नहीं भी करवा पाता है तो उसके लिए रि-शेड्यूल की सुविधा भी शुरू कर दी है। अगर आप किसी कारण पहली बार में रजिस्ट्री नहीं करवा पाए तो उसे अगली तारीख ले सकते हैं। पहली बार रि-शेड्यूल पूरी तरह से फ्री होगा। वहीं अगर आप दूसरी बार रिशेड्यूल करवाते हैं तो उसके लिए 500 रुपये की फीस देनी होगी। आनलाइन प्रक्रिया को शुरू हुए अभी केवल दो महीने हुए हैं। सेम-डे रजिस्ट्री न हो पाने के कारण करीब लोगों के 89 लाख रुपये के स्टांप फंसे गए थे। जिसके बाद लोगों की ओर से लगातार अपनी शिकायत दर्ज करवाई और अब रिशेड्यूल की सुविधा को शुरु किया गया है। इस व्यस्था संबंधी आदेश जारी हो गए हैं। इसके मुताबिक काम शुरू कर दिया गया है ताकि जिन लोगों की रजिस्ट्री किसी कारण रूक जाती थी या फंस जाती थी। उन्हें परेशानी न हो।

-जेपी सलवान, सब-रजिस्ट्रार

chat bot
आपका साथी