कूड़ा कलेक्शन प्वाइंट पर रंगोली बना गंदगी न फैलाने का संदेश

। नगर निगम का सेहत विभाग लगातार स्वछता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी में जुटा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 08:00 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 08:00 PM (IST)
कूड़ा कलेक्शन प्वाइंट पर रंगोली 
बना गंदगी न फैलाने का संदेश
कूड़ा कलेक्शन प्वाइंट पर रंगोली बना गंदगी न फैलाने का संदेश

जागरण संवाददाता, अमृतसर

नगर निगम का सेहत विभाग लगातार स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी में जुटा हुआ है। शहर को गंदगी मुक्त करने के अलावा सेकेंडरी कूड़ा कनेक्शन प्वाइंट को भी खत्म करने के प्रयास चल रहे हैं, ताकि गंदगी के अक्स से शहर मुक्त हो सके। इसी कवायद में सेहत विभाग द्वारा मजीठा रोड पोस्टमार्टम के सामने बने हुए सेकेंडरी कूड़ा कलेक्शन प्वाइंट को खत्म करते हुए वहां रंगोली बनाकर स्वच्छता का संदेश दिया गया।

चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर मलकीयत सिंह खैहरा ने बताया कि मेयर कर्मजीत सिंह रिटू, कमिश्नर कोमल मित्तल और सेहत अधिकारी डा. योगेश अरोड़ा के दिशानिर्देशों पर स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियां जोरों पर है। इसके तहत लोगों को जहां जागरूक करने के लिए लगातार अभियान चलाया गया है, वहीं सेकेंडरी कूड़ा कनेक्शन प्वाइंट को भी खत्म किया जा रहा है। इसी कड़ी में मजीठा पोस्टमार्टम के सामने पिछले कई सालों से कूड़ा कनेक्शन प्वाइंट बना हुआ था। इसे खत्म करते हुए वहां रंगोली बनाकर जहां स्वच्छता का संदेश दिया गया है, वहीं दुकानदारों व क्षेत्रवासियों ने भी प्रण लिया है कि वह न तो खुद वहां गंदगी फैलाएंगे और न ही किसी को फैलाने देंगे।

श्री दुग्र्याणा तीर्थ में बन रही पिट

उन्होंने बताया कि इससे पूर्व श्री दुग्र्याणा तीर्थ कमेटी के सहयोग से मंदिर में चढ़ने वाले फूलों और लंगर हाल की किचन वेस्ट से जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। इसे लेकर परिक्रमा के साथ अखाड़े में दो पिट बनाने का काम जल्द मुकम्मल हो जाएगा। इसमें फूलों व किचन वेस्ट से जैविक खाद बनाई जाएगी, जो श्रद्धालुओं को फ्री में दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी