अब अटारी बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी देखना होगा शानदार, राजनाथ ने नई गैलरी का किया शुभारंभ

अटारी चेकपोस्‍ट पर भारत व पाकिस्‍तान के जवानों द्वारा पेश की जाने वाली रिट्रीट सेरेमनी देखना बेहद शानदार होगा। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भव्‍य दर्शक दीर्घा का शुभारंभ किया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 07:44 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 09:59 PM (IST)
अब अटारी बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी देखना होगा शानदार, राजनाथ ने नई गैलरी का किया शुभारंभ
अब अटारी बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी देखना होगा शानदार, राजनाथ ने नई गैलरी का किया शुभारंभ

अटारी (अमृतसर), जेएनएन। यहां भारत-पा‍किस्‍तान बॉर्डर पर दोनों देशों के जवानों द्वारा पेश किया जानेवाला रिट्रीट सेरेमनी देखना अब बेहद शानदार हो जाएगा। यहां अटारी चेकपोस्‍ट पर भारत क्षेत्र में तैयार किए गए नए दर्शक गैलरी को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उद्घाटन किया। यहां अब लोग अधिक संख्‍या में शाम मेें होने वाली रिट्रीट सेरेमनी देख पाएंगे। यहां भारत और पाकिस्‍तान के जवानों द्वारा प्रतिदिन शानदार परेड पेश की जाती है। राजनाथ सिंह ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण जल्‍द ही शुरू होगा अौर समय पर पूरा हो जाएगा।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार शाम अटारी बॉर्डर पहुंचे। उन्‍होंने भारत-पाक सीमा स्थित ज्वाइंट चेक पोस्ट (जेसीपी) पर 25 करोड़ की लागत से तैयार किए गए नए व भव्‍य दर्शक दीर्घा का उद्घाटन किया। इस दर्शक दीर्घा का शिलान्‍यास भी राजनाथ सिंह ने ही 22 मार्च 2015 को किया था। जेसीपी अटारी दर्शक दीर्घा गैलरी से सैलानियों को बीएसएफ और पाक रेंजर्स की संयुक्त परेड के साथ-साथ पाकिस्तान का भी नजारा साफ दिखेगा। पहले इस गैलरी की क्षमता करीब हजार सैलानियों के लिए परेड देखने की थी, जो अब बढ़ कर 25 हो गई है।

अटारी बॉर्डर पर बीएसएफ जवानों के साथ केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह।

राजनाथ सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर बीएसएफ अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद उन्‍होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण का कार्य जल्‍द ही शुरू हो जाएगा। कॉरिडोर के लिए अधिग्रहीत की जाने वाली जमीन की पहचान कर ली गई है। भूमि अधिग्रहण का कार्य जल्‍द शुरू हो जाएगा अौर उसके बाद कॉरिडोर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि काॅरिडोर का निर्माण तय समय में पूरा कर लिया जाएगा।

बीएसएफ जवानों के लिए तैयार होने वाले आवासीय परिसर का शिलान्‍यास करते राजनाथ सिंह।

केंद्रीय गृहमंत्री ने अटारी में बनने वाले बीएसएफ के रिहायशी परिसर का भी शिलान्यास रखा। 25 करोड़ की लागत से बनने वाले इस रिहायशी परिसर में बीएसएफ के जवान अपने परिवार सहित रह सकेंगे। अभी जवानों को खासा हेडर्क्‍वाटर में रहना पड़ रहा है और वहां से ही वह अटारी पर ड्यूटी के लिए पहुंचते है। इस रिहायशी परिसर का निर्माण दिसंबर 2019 तक पूरा किया जाना है।

अटारी बॉर्डर पर नए दर्शक दीर्घा का उदघाटन करते केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह।

इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने व्यापारियों से अपील की कि वे केंद्र व राज्य सरकार की एजेंसियों के साथ मिलकर काम करें। वे पाकिस्तान के साथ-साथ अन्य पड़ोसी देशों के साथ भी कारोबार बढ़ाएं। इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य व भाजपा के पंजाब प्रधान श्वेत मलिक, पंजाब के कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी, बीएसएफ के डीजी रजनीकांत मिश्रा, बीएसएफ के आइजी महिपाल यादव, डीआइजी जेएस ओबराय भी मौजूद थे। सांसद गुरजीत सिंह औजला व स्थानीय विधायक तरसेम सिंह डीसी को भी कार्यक्रम का आमंत्रण दिया गया था, लेकिन वे नहीं पहुंचे।

chat bot
आपका साथी