पंजाब नाटशाला में युवाओं को मिलेगी फ्री थिएटर ट्रेनिग

थिएटर की दुनिया में पहचान बना चुकी पंजाब नाटशाला अब रंगमंच की दुनिया में इतिहास रचने जा रही है

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:06 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:06 PM (IST)
पंजाब नाटशाला में युवाओं को मिलेगी फ्री थिएटर ट्रेनिग
पंजाब नाटशाला में युवाओं को मिलेगी फ्री थिएटर ट्रेनिग

जागरण संवाददाता, अमृतसर: अपने मंच से कई नामी कलाकारों को पैदा करने के साथ-साथ थिएटर की दुनिया में पहचान बना चुकी पंजाब नाटशाला अब रंगमंच की दुनिया में इतिहास रचने जा रही है। इसमें प्रतिभावान युवाओं को थिएटर की बारीकियां सिखाने के लिए तीन महीने की फ्री ट्रेनिग दी जाएगी। यह ट्रेनिग मंझे हुए ट्रेनर देंगे। इस पहल का मकसद नई पीढ़ी को थिएटर के लिए तैयार करना है, ताकि विधा की प्रमोशन के साथ-साथ वे अपनी जीविका भी कमा सकें।

कोरोना के चलते पंजाब नाटशाला में भी गतिविधियां बंद हैं। इसका आखिरी शो नौ मार्च 2020 को हुआ था। अब नाटशाला प्रबंधन 20 अगस्त से ट्रेनिग का आगाज होगा, जिसमें एक साल के लिए चार बैच तैयार होंगे। पंजाब नाटशाला के संस्थापक व शिरोमणि नाटककार जतिदर बराड़ का कहना है कि ट्रेनिग के लिए 12 से 16 साल की आयु में बच्चों के साथ-साथ 25 से लेकर 30 साल के युवाओं को शामिल किया जाएगा। उन्हें ट्रेनिग देने के लिए हाई क्वालीफाई 5 फैकल्टी यानी ट्रेनर होंगे। तीन महीनों की ट्रेनिग संपन्न होने के बाद एक शो होगा, जिसमें सभी प्रतिभागियों को ट्रेनिग सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। आडिशंस के बाद ही होगा सिलेक्शन

पेशे से इंजीनियर जतिदर बराड़ के मुताबिक ट्रेनिग लेने वाले बच्चों का बकायदा आडिशंस होगा, जिसमें ज्यूरी प्रतियोगियों को सिलेक्ट करेगी। नाटशाला के संस्थापक, शिरोमणि नाटककार व पंजाब गौरव सम्मान पा चुके जतिदर बराड़ ने एक दर्जन से अधिक नाटकों की किताबें लिखीं हैं।

chat bot
आपका साथी