अमृतसर में किसानों ने रोके धान से लदे 30 ट्रक, रोष प्रदर्शन, कहा- बाहरी राज्यों से धान की आवक मंजूर नहीं

अमृतसर में नेशनल हाइवे पर किसानों ने बाहरी राज्यों से धान लेकर आए 30 ट्रकों को रोक दिया। किसानों का कहना है कि बाहरी राज्यों से यहां धान लाया जा रहा है जिससे यहां के किसानों को नुकसान झेलना पड़ रहा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 04:44 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 04:44 PM (IST)
अमृतसर में किसानों ने रोके धान से लदे 30 ट्रक, रोष प्रदर्शन, कहा- बाहरी राज्यों से धान की आवक मंजूर नहीं
अमृतसर में नेशनल हाइवे पर ट्रकों को रोककर बैठे किसान। एएनआइ

अमृतसर [जेएनएन/एएनआइ]। किसानों ने शुक्रवार को एक बार फिर राष्ट्रीय राजमार्ग पर धान की बोरियों से भरे 30 ट्रक रोक दिए और जमकर विरोध प्रदर्शन किया। किसानों का आरोप है कि बाहरी राज्यों से यहां धान बेचने के लिए लाई जा रही है। उन्होंने ऐसे 30 ट्रक पकड़े हैं। कहा कि पंजाब के किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। 

किसानों ने दो दिन पूर्व भी जंडियाला गुरु टोल प्लाजा पर उत्तर प्रदेश से अमृतसर जा रहे 13 ट्रकों को घेरकर रोक दिया था। किसान नेता हरजीत सिंह झीता ने कहा कि किसानों ने सतर्कता बरतते हुए धान की फसल लेकर उत्तर प्रदेश से अमृतसर जा रहे ट्रकों को पकड़ा है। पंजाब से बाहर की मंडियों से धान लाकर पंजाब में बेचकर पंजाब के किसानों के साथ हो रही धक्केशाही को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Punjab:Farmers protest by stopping paddy trucks on National Highway near Amritsar

"We're stopping trucks as they're taking huge quantities of paddy from UP to be sold in Punjab. It's unfair to farmers here. We've stopped about 30 trucks. Most belong to businessmen,"says a farmer pic.twitter.com/l3S7TWxRap

— ANI (@ANI) October 23, 2020

अन्य राज्यों से धान मंगवाने और भेजने वालों के गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी

उधर, पटियाला में अन्य राज्यों से धान मंगवाने वाली फर्मों के मालिकों व धान भेजने वालों को काबू करने के लिए पटियाला पुलिस ने वारंट हासिल कर लिए हैं। पुलिस अधिकारियों का दावा है कि फर्जी फर्मों के नामों पर धान मंगवाया गया है। ऐसे में वारंट लेने के बाद फर्जी फर्में तैयार करने वालों को भी गिरफ्तार करेंगे। इसके अलावा पुलिस की टीमें अन्य राज्यों में भी धान भेजने वालों को पकड़ने के लिए वारंट लेकर जाएगी, जिसके बाद पूरे रैकेट का पर्दाफाश होगा।

एसएसपी विक्रमजीत दुग्गल ने कहा कि धान बेचने व मंगवाने वाले दोनों ही इस घोटाले के आरोपित हैं। ट्रक ड्राइवर व कंडक्टरों की भूमिका इस केस में ज्यादा नहीं पाई गई है। इसी वजह से उन्हें जमानत मिली है, लेकिन अन्य दोनों पार्टियां मुख्य आरोपित हैं। इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

पटियाला में बुधवार देर रात बार्डर से दाखिल हो चुके दस ट्रकों को पुलिस ने पकड़ चार केस दर्ज किए हैं। शंभू थाना पुलिस ने यूपी नंबर का एक ट्रक काबू कर ड्राइवर प्रताप ङ्क्षसह निवासी गांव भूमा खेड़ी थाना मीरापुर, जिला मुज्जफरपुर, यूपी को गिरफ्तार किया है। पातड़ां थाना पुलिस ने चार ट्रक काबू करने के बाद यूपी की फर्म श्री बीके बिहारी ट्रेडर्स, बरनाला की फर्म मदन लाल गोयल एंड संस, फिरोजपुर की फर्म आरएसजी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड, अमन ट्रेडिंग कंपनी बारांबाकी के खिलाफ केस दर्ज हुआ है।

इसी थाने की पुलिस ने एक अन्य ट्रक काबू कर यूपी के इलाहाबाद स्थित फर्म द्वारकाधीश राइस मिल, प्रयागराज व फाजिल्का की कंपनी आरएसजी फूड्स पर केस दर्ज किया है। इसके अलावा पसियाणा थाने की पुलिस ने चार ट्रक काबू कर रविंदर कुमार, अशोक कुमार निवासी रामपुर गौरी, दीपक कुमार निवासी, ठठेरीपुर, भागीपुर और दिनेश कुमार निवासी जिला प्रतापगढ़ (यूपी) के खिलाफ केस दर्ज हुआ है।

खाद्य आपूर्ति विभाग ने पातड़ां का शेलर करवाया बंद

मंडी बोर्ड जिन शेलर मालिक व फार्मों पर केस दर्ज करवा रहा है, उनकी सूची खाद्य आपूर्ति विभाग भी तैयार कर रहा है। संलिप्त शेलर मालिकों का लाइसेंस रद करने की कार्रवाई की जाएगी। पातड़ां में एक शेलर मालिक ने अन्य राज्य से मंगवाए धान को शेलर में स्टोर किया था। खाद्य आपूर्ति विभाग ने शेलर को बंद कर दिया है। शेलर की लिफ्टिंग का काम भी रुकवा दिया है। जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक हरशरनजीत सिंह बराड़ का कहना है कि पातड़ां के शेलर मालिक का लाइसेंस रद करने के लिए उच्च अधिकारियों को पत्र भेजा गया है। पटियाला में ऐसा सिर्फ एक मामला ही सामने आया है।

chat bot
आपका साथी