टर्म-1 परीक्षा : पीएसईबी ने मांगी फीस, तिथि न बढ़ाने का दिया फरमान

पीएईबी बोर्ड के टर्म वन की परीक्षा के लिए फीस जमा करवाने के फरमान जारी किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:29 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:29 PM (IST)
टर्म-1 परीक्षा : पीएसईबी ने मांगी फीस, तिथि न बढ़ाने का दिया फरमान
टर्म-1 परीक्षा : पीएसईबी ने मांगी फीस, तिथि न बढ़ाने का दिया फरमान

अखिलेश सिंह यादव, अमृतसर :

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) के नए फरमान से सरकारी व निजी स्कूल परेशान हैं। पीएसईबी के नए फरमान से निजी व सरकारी स्कूलों के प्रिसिपलों व प्रबंधकों की जान सांसत में है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकांश विद्यार्थियों के अभिभावक दो वक्त की रोटी का जुगाड़ बमुश्किल कर पाते हैं। ऐसे में टर्म-वन के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित फीस का जुगाड़ अभिभावकों से वसूलने में प्रिसिपल स्वयं को असहज महसूस कर रहे हैं। इतिहास में पहली बार होगा कि बोर्ड ने अपने फरमान में फीस अदा करने के लिए तिथि न बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

टर्म वन की परीक्षा तिथि दिसंबर के प्रथम सप्ताह में संभावित है। आफ लाइन फीस जमा करवाने की आखिरी तिथि 29 अक्टूबर व आन लाइन फीस जमा करवाने की आखिरी तिथि नवंबर के प्रथम सप्ताह तक रहेगी। पीएसईबी के दबाव के आगे स्कूल प्रिसिपल भी रोजाना विद्यार्थियों के अभिभावकों से फीस की मांग कर रहे है।

उधर, पहली बार बोर्ड ने 5वीं, 8वीं, 10वीं व 12वीं कक्षा के सर्टिफिकेट की फीस लगाने से अभिभावकों पर आर्थिक बोझ बढ़ना स्वभाविक है।

पीएसईबी के कंट्रोलर परीक्षा जेआर महरोक द्वारा जारी किए गए पत्र के अनुसार वर्ष 2021-22 के लिए टर्म वन की परीक्षाएं दिसंबर 2021 में निर्धारित है। इन परीक्षाओं के मद्देनजर बोर्ड दफ्तर द्वारा पहले जारी शेड्यूल, समय सारिणी की तिथि में और वृद्धि नहीं की जाएगी। कोई विद्यार्थी परीक्षा देने से वंचित न रहें इसलिए यह परीक्षाएं भी निर्धारित तिथि व समय के अनुसार ही हो सकें। इसलिए संबंधित विद्यार्थियों के विवरण, दस्तावेज समेत निर्धारित फीस जमा करवाई जाए। शेड्यूल निश्चित तिथि व हिदायत आदि स्कूल लाग इन व बोर्ड की वेबसाइट पर पहले से ही उपलब्ध है।

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकांश अनुसूचित जाति से संबंधित विद्यार्थी पढ़ते हैं। उनके अभिभावक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में फीस अदा करने के लिए वह मोहलत मांग रहे हैं। परंतु निजी व सरकारी स्कूल अभिभावकों को मोहलत न देकर उन्हें पीएसईबी के फरमान से अवगत करवा रहे है। ये है फीस स्ट्रक्चर

10वीं की दाखिला फीस 800, 100 प्रति प्रैक्टिकल व 100 सर्टिफिकेट व 12वीं की दाखिला फीस 1200, 150 प्रति प्रैक्टीकल व 100 रुपये प्रति सर्टिफिकेट निर्धारित है। यह सारी राशि एकमुश्त अदा करनी होगी।

chat bot
आपका साथी