वाहन पार्किंग का चल रहे काम रूकवाने जा रहे वडाला व सर्मथकों को पुलिस ने रोका

गलियारा की सरकारी भूमि पर खोदाई करके बनाए जा रहे अंडरग्राउंड वाहन स्टैंड और जोड़ा घर के पास से निकली एतिहासिक सुरंग को न संभालने के खिलाफ सिख सद्दभावना दल का आंदोलन तेज हो गया है

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:58 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:38 PM (IST)
वाहन पार्किंग का चल रहे काम रूकवाने जा रहे वडाला व सर्मथकों को पुलिस ने रोका
वाहन पार्किंग का चल रहे काम रूकवाने जा रहे वडाला व सर्मथकों को पुलिस ने रोका

जागरण संवाददाता, अमृतसर :

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से गलियारा की सरकारी भूमि पर खोदाई करके बनाए जा रहे अंडरग्राउंड वाहन स्टैंड और जोड़ा घर के पास से निकली एतिहासिक सुरंग को न संभालने के खिलाफ सिख सद्दभावना दल का आंदोलन तेज हो गया है। संगठन के मुखी व श्री हरिमंदिर साहिब के पूर्व हजूरी रागी भाई बलदेव सिंह वडाला सुबह अपने समर्थकों के साथ वाहन स्टैंड के लिए बनाए जा रहे बेसमेंट को पंथक के पारित किए प्रस्ताव के अनुसार बुधवार को रूकवाने के लिए गए। परंतु जिला प्रशासन की ओर से तैनात किए गए भारी पुलिस बल ने भाई वडाला और उनके साथियों को कटड़ा आहलूवालिया की गली में आगे अकाल तख्त की ओर से जाने से रोक दिया। जिस के चलते रोष में आए भाई वडाला और उनके साथियों ने उसी जगह पर धरना देकर सतनाम वाहेगुरु का जाप शुरू कर दिया। धरना समाचार लिखे जाने तक जारी था।

भाई वडाला और उनके समर्थक मांग कर रहे थे कि एसजीपीसी कार सेवा वाले बाबा कश्मीर सिंह भूरी वालों की सहायता से जो जोड़ा घर बनवा रही है। उसके निर्माण तुरंत रोके जाएं। जोड़ा घर का निर्माण करने से पहले जो सुरंग रूपी इमारत खोदाई के दौरान मिली थी उस सुरंग को पहले एतिहासिक रूप में संभाला जाए। इस के बाद ही जोड़ा घर और अंडरग्राउंड वाहन स्टैंड का निर्माण किया जाए।

भाई वडाला ने कहा कि संगत की यह भी मांग है कि एसजीपीसी की ओर से श्री गुरु राम दास सराय को तोड़ कर उसकी रेनोवेशन न दोबारा निर्माण करने का जो फैसला लिया है उस फैसले को तुरंत रद्द किया जाए। क्योंकि सिख संगठन इस सराय और इस की निशानियों का खत्म करने के पक्ष में नही है। जबकि एसजीपीस इस सराय के इतिहास को खत्म करना चाहती है।

भाई वडाला ने कहा कि पंथक ने प्रस्ताव पारित करके सरकार को भेजे थे कि जोड़ा घर को जो निर्माण ऐतिहासिक नीशानियों को खत्म करने के लिए करवाया जा रहा है उसे चार अगस्त को बंद करवाया जाए। पहले सुरंग को संभाला जाए। परंतु न तो प्रशासन ने और ना ही एसजीपीसी ने इन निर्माण कार्यों को रोका है। इस लिए हम इसी जगह पर धरना शुरू कर दिया है। धरना तभी वापिस लिया जाएगा जब चल रहे निर्माण कार्य बंद करवाए जाएंगे। भाई वडाला अपने दो दर्जन के करीब साथियों के साथ धरना दे रहे है।

chat bot
आपका साथी