कोरोना से जंग लड़ने के साथ कानून व्यवस्था स्थापित करने में सक्षम हैं पुलिस के जवान

कोरोना संक्रमण पिछले तीन महीने में अमृतसर पुलिस के 36 जवानों को अपनी चपेट में ले चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 11:10 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 11:10 PM (IST)
कोरोना से जंग लड़ने के साथ कानून व्यवस्था स्थापित करने में सक्षम हैं पुलिस के जवान
कोरोना से जंग लड़ने के साथ कानून व्यवस्था स्थापित करने में सक्षम हैं पुलिस के जवान

जागरण संवाददाता अमृतसर

कोरोना संक्रमण पिछले तीन महीने में अमृतसर पुलिस के 36 जवानों को अपनी चपेट में ले चुका है। दो मुलाजिमों की मौत हो चुकी है। थाना गेट हकीमां और थाना बी डिवीजन का एक-एक मुलाजिम कोरोना की चपेट में आए थे। बाकी कर्मचारी पीसीआर व अन्य से संबंधित हैं। मुलाजिमों के इलाज व उनके परिवार के सदस्यों को क्वारंटाइन करने में पुलिस के अधिकारी अहम भूमिका निभा रहे हैं।

पुलिस विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इन 36 मरीजों के संपर्क में आए लगभग 946 लोगों को क्वारंटाइन किया गया था, जो फिलहाल स्वस्थ हैं। इन मरीजों में 18 पुलिसकर्मी स्वस्थ होकर अपनी ड्यूटी पर लौट चुके हैं। जबकि कोरोना की चपेट में आने से एएसआइ बलराज सिंह व पंजाब होमगार्ड के जवान निर्मल सिंह की मौत हो चुकी है।

पुलिस कमिश्नर सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि प्रत्येक परिस्थितियों में पुलिस लड़ने में सक्षम हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए उन्हें स्पेशल गाइडलाइन जारी की गई। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में भी शहर में कानून व्यवस्था पूरी तरह कायम है।

जानकारी के मुताबिक गेट हकीमां व बी डिविजन थाने में कोरोना के मरीज मिलने से मुलाजिमों में कुछ कमी आने लगी थी। पुलिस अधिकारियों ने मुलाजिमों की कमी से निपटने के लिए पुलिस लाइन से अतिरिक्त बल को उक्त दोनों थानों में तैनात कर दिया था। उक्त पुलिसकर्मियों के कोरोना वायरस की चपेट में आने से अपराध के ग्राफ में किसी तरह की बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई है। हालांकि कोरोना काल के शुरुआती दौर में आला अधिकारियों ने सभी थानों में हिदायतें जारी कर रखी थी कि थाना प्रभारी या चौकी इंचार्ज किसी केस की सुनवाई के लिए शिकायतकर्ता या आरोपित पक्ष को थाने में नहीं बुलाएगा। जैसे ही लॉकडाउन धीरे-धीरे खुलना शुरू हुआ, नई हिदायतें जारी की गई। शिकायतकर्ता व आरोपित पक्ष को मास्क पहनकर आने को कहा गया।

थाना बी डिवीजन में 150, गेट हकीमां में 70 मुलाजिम तैनात

थाना बी डिवीजन और थाना गेट हकीमां में एक-एक मुलाजिम के कोरोना की चपेट में आने के बाद दोनों थानों में नफरी कम हो गई, जिसे पुलिस लाइन से मुलाजिम भेज कर पूरा किया गया। इस समय बी डिवीजन थाने में 150 मुलाजिम और गेट हकीमां थाने में 70 मुलाजिम तैनात हैं।

थानों में मुलाजिमों को कोरोना से बचाने के प्रबंध नहीं

थानों में मुलाजिमों को कोरोना से

बचाने के लिए कोई विशेष प्रबंध नहीं किए गए हैं। हालांकि आला अधिकारियों ने कोविड-19 से बचाव के लिए सभी मुलाजिमों को गाइडलाइन जारी कर रखी हैं। लेकिन थानों में हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर तक का प्रबंध नहीं है।

chat bot
आपका साथी