नीट पीजी की काउंसलिग न होने से भड़के पीजी डाक्टर

सरकारी मेडिकल कालेज अमृतसर में कार्यरत पीजी डाक्टरों ने शनिवार को ओपीडी कांप्लेक्स के बाहर बैठकर विरोध प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 07:15 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 07:15 PM (IST)
नीट पीजी की काउंसलिग न होने से भड़के पीजी डाक्टर
नीट पीजी की काउंसलिग न होने से भड़के पीजी डाक्टर

जागरण संवाददाता, अमृतसर : सरकारी मेडिकल कालेज अमृतसर में कार्यरत पीजी डाक्टरों ने शनिवार को ओपीडी कांप्लेक्स के बाहर बैठकर विरोध प्रदर्शन किया। पीजी डाक्टरों की मांग थी कि आल इंडिया लेवल पर होने वाला पीजी नीट टेस्ट काउंसलिग शीघ करवाई जाए। एक साल से पीजी डाक्टरों पर काम का बोझ बढ़ रहा है और काउंसलिग न होने की वजह से नए डाक्टर ज्वाइन नहीं कर पा रहे।

रेजीडेंट डाक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. साहिल कौंडल ने कहा कि मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए पीजी नीट टेस्ट होता है। इस बार यह टेस्ट जनवरी—2021 में होना था, पर कोरोना की वजह से सितंबर माह में हुआ। इसके बाद काउंसलिग की जाती है, पर तकरीबन दो माह बीत जाने पर भी काउंसलिग नहीं हो पाई। यहां बताना जरूरी है कि पीजी नीट की काउंसलिग तक तक शुरू नहीं हो पाएगी जब तक सुप्रीम कोर्ट ईसीएस और ओबीसी आरक्षण की वैधता पर निर्णय नहीं कर लेती। यह मामला सर्वोच्च अदालत में विचाराधीन है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि केंद्र सरकार को नीट पीजी काउंसलिंग की प्रक्रिया पर तब तक रोक लगानी होगी जब तक वह आल इंडिया कोटा में ओबीसी, आर्थिक रूप से कमजोर ओबीसी और ईब्ल्यूएस आरक्षण का प्रावधान किए जाने के फैसले की वैधता पर फैसला नहीं लेती।

डा. साहिल ने कहा कि काउंसलिग का मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है, पर सुनवाई की तारीख बार-बार बढ़ाई जा रही है, जिस कारण काउंसलिग नहीं हो रही। अब अगली सुनवाई 6 जनवरी 2022 की दी गई है। नए डाक्टर नहीं आ रहे। ऐसे में सेकेंड व थर्ड ईयर के डाक्टरों पर काम का बोझ बढ़ रहा है। काउंसलिग का फैसला शीघ्र होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी