घर से काम करने के निर्देशों का पीएफयूसीटीओ ने किया समर्थन

पंजाब फेडरेशन आफ यूनिवर्सिटी एंड कालेज टीचर्स आर्गेनाइजेशन (पीएफयूसीटीओ) ने पंजाब एंड चंडीगढ़ कालेज टीचर यूनियन (पीसीसीटीयू) के घर से काम करने की मांग का समर्थन किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 10:00 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 10:00 PM (IST)
घर से काम करने के निर्देशों का पीएफयूसीटीओ ने किया समर्थन
घर से काम करने के निर्देशों का पीएफयूसीटीओ ने किया समर्थन

जासं, अमृतसर: पंजाब फेडरेशन आफ यूनिवर्सिटी एंड कालेज टीचर्स आर्गेनाइजेशन (पीएफयूसीटीओ) ने पंजाब एंड चंडीगढ़ कालेज टीचर यूनियन (पीसीसीटीयू) के घर से काम करने की मांग का समर्थन किया है।

पीसीसीटीयू से गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) के क्षेत्र सचिव डा. बीबी यादव ने कहा कि महाविद्यालय के शिक्षकों द्वारा इस महामारी के समय में घर से काम करने की मांग के समर्थन में पीएफयूसीटीओ द्वारा एक संयुक्त बयान जारी किया गया है। पीएफयूसीटीओ के अध्यक्ष डा. एचएस किगरा और महासचिव, डा. जगवंत सिंह ने कहा कि उनकी मांग गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुरूप है। एमएचए दिशानिर्देश कहता है कि घर से काम करने की प्रथा का यथासंभव पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार व चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा कालेजों में शिक्षकों की उपस्थिति एमएचए निर्देशों का उल्लंघन है और दोनों ही प्रशासनों को निर्देशों का समर्थन करना चाहिए। शिक्षकों को सिर्फ आनलाइन कक्षाओं के लिए कालेजों में आने के लिए कहने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि वे कमरे के साथ-साथ अन्य सुविधाओं को साझा करने के लिए बाध्य हैं। उसी तरह कई शिक्षक सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हैं या एक साथ यात्रा करते हैं। ऐसे शिक्षकों व उनके परिवारों के लिए चिकित्सा देखभाल या अस्पताल के खर्च के लिए भुगतान करने का भी कोई प्रावधान नहीं है, उन्हें अपने अल्प संसाधनों पर ही निर्भर रहना पड़ेगा। यादव का कहना है कि कुछ एसजीपीसी कालेजों सहित बड़ी संख्या में कालेजों ने महीनों तक वेतन का भुगतान नहीं किया है। अमृतसर के जिलाध्यक्ष डा. गुरदास सिंह सेखों ने घर से काम की मांग को तुरंत स्वीकार करने की अपील की, जोकि एमएचए के दिशानिर्देश 29 अप्रैल 2021 के अनुसार पूरी तरह से मान्य हैं, जिसका पंजाब और चंडीगढ़ दोनों द्वारा इसका पालन किया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी