शिशु रोग विशेषज्ञों ने साइकिल रैली निकाल फिट रहने का दिया संदेश

विश्व मोटापा दिवस के अवसर पर गुरुनानक देव अस्पताल के पीडिएट्रिक विभाग की ओर से इंडियन अकेडमी आफ पीडिएट्रिक पंजाब ब्रांच द्वारा साइकिल रैली का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 12:54 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 12:54 AM (IST)
शिशु रोग विशेषज्ञों ने साइकिल रैली निकाल फिट रहने का दिया संदेश
शिशु रोग विशेषज्ञों ने साइकिल रैली निकाल फिट रहने का दिया संदेश

जागरण संवाददाता, अमृतसर: विश्व मोटापा दिवस के अवसर पर गुरुनानक देव अस्पताल के पीडिएट्रिक विभाग की ओर से इंडियन अकेडमी आफ पीडिएट्रिक पंजाब ब्रांच द्वारा साइकिल रैली का आयोजन किया गया। यह रैली अस्पताल से शुरू होकर मजीठा रोड, लारेंस रोड, सर्कुलर रोड से गुरु नानक देव अस्पताल में आकर संपन्न हुई। इससे पहले रैली को सरकारी मेडिकल कालेज के प्रिसिपल डा. राजीव देवगण ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीडिएट्रिक विभाग की अध्यक्ष प्रो. मनमीत कौर सहित सभी डाक्टरों ने साइकिल पर सवार होकर लोगों को जागरूक किया। डा. राजीव देवगण ने कहा कि मोटापा एक ऐसा बीमारी है जो धीरे-धीरे इंसान को कई बीमारियों की गिरफ्त में फंसा देती है। फास्ट फूड व जंक फूड का सेवन लोगों को मोटापे की ओर धकेल रहा है। शराब का सेवन भी प्रमुख वजन है।

प्रो. मनमीत कौर ने कहा कि मोटापे से टाइप-2 डायबिटीज, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक का खतरा हो सकता है। मोटापे के बारे में जागरूकता पैदा करना जरूरी है। लोग अपने आहार में शुद्ध भोजन शामिल करें। हरी सब्जियों व फलों का प्रयोग करें। लंबा और स्वस्थ जीवन चाहिए तो हमें वजन को नियंत्रित करना होगा। पीडिएट्रिक विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. संदीप अग्रवाल ने लोगों को मोटापे से बचने के तरीके बताए। बनावटी अंग लगाने लिए 240 दिव्यांगों का रजिस्ट्रेशन

वहीं दिव्यांगों को बनावटी अंग लगाने लिए जिला प्रशासन द्वारा रजिस्ट्रेशन की जा रही है। भिखीविंड पालिटेक्निक कालेज में वीरवार को कैंप लगाया गया। जिसका उद्घाटन एसडीएम पट्टी राजेश शर्मा ने किया। उन्होंने बताया कि विभिन्न दिव्यांगों को बनावटी अंग लगाने लिए आर्टिफिशियल लिंबस मैनुफैक्चरिग कारपोरेशन आफ इंडिया (एएलएमसीआइ) के सहयोग से कैंप लगाया जा रहा है। जिसके माध्यम से दिव्यांगों को 639 प्रकार के उपकरण मुहैया करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कैंप दौरान 240 दिव्यांगों का रजिस्ट्रेशन कर लिया गया है। इस मौके जिला समाजिक सुरक्षा अधिकारी डा. किरतप्रीत कौर, तहसीलदार सरबजीत सिंह मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी