आक्सीजन की कमी से तड़पे थे मरीज, इस बीच दो की हो गई थी मौत

शहर के गुरु नानक देव अस्पताल में 19 अप्रैल की सुबह सवा दो घंटे तक ठप रही आक्सीजन की आपूर्ति ने व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:30 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:30 AM (IST)
आक्सीजन की कमी से तड़पे थे मरीज, इस बीच दो की हो गई थी मौत
आक्सीजन की कमी से तड़पे थे मरीज, इस बीच दो की हो गई थी मौत

जगरण संवाददाता, अमृतसर: शहर के गुरु नानक देव अस्पताल में 19 अप्रैल की सुबह सवा दो घंटे तक ठप रही आक्सीजन की आपूर्ति ने व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं। आक्सीजन की कमी से कोरोना वार्ड में उपचाराधीन मरीज तड़पने लगे थे। इस बीच दो लोगों की मौत भी हुई। दोनों ही मृतक अमृतसर के रहने वाले थे। इनमें से एक की मौत 19 अप्रैल की सुबह दस बजे हो गई, जबकि दूसरे मरीज की सांसें 21 अप्रैल की सुबह छह बजे थम गईं।

19 अप्रैल को सुबह छह बजे ही आक्सीजन की आपूर्ति बंद हुई थी। अन्य मरीजों की तरह ये दोनों मरीज भी तड़प रहे थे। स्वजनों ने कोरोना वार्ड में उपस्थित नर्सिग स्टाफ को जानकारी दी और आक्सीजन की आपूर्ति करवाने को कहा। कुछ मरीजों के स्वजनों ने अपने स्तर पर आक्सीजन सिलेंडर का प्रबंध किया था। हालांकि डाक्टरों के अनुसार मरीजों की मौत आक्सीजन की कमी से नहीं, बल्कि इन्फेक्शन लेवल बढ़ने से हुई है। मृतकों के स्वजनों को भी यही बात कहकर डाक्टरों ने शवों को अंतिम संस्कार के लिए भिजवा दिया था। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि आक्सीजन की कमी हुई तो मरीजों को एंबुबैग के जरिए आक्सीजन पहुंचाई गई थी। बहरहाल, यह स्पष्ट नहीं कि मौत की वजह क्या रही, पर आक्सीजन की कमी की वजह से इन मरीजों का दम जरूर घुटा था। इससे यह संकेत मिल रहे हैं कि कहीं आक्सीजन की कमी तो इनकी मौत की वजह तो नहीं बनी? हालांकि इस मामले में कोई भी बोलने के लिए तैयार नहीं है।

chat bot
आपका साथी